Lucknow News: भागीदारी न्याय सम्मेलन, Congress का इन जातियों के लिए बड़ा एलान

Lucknow News: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने जिस तरह से वँचित जातियों के भागीदारी से जुड़े मुद्दे जातिगत जनगणना, आर्थिक सर्वे और संस्थागत सर्वे को अपनी मुख्य नीति अपनाया है, उसको जन-जन तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस का हर एक कार्यकर्ता अपनी पूरी ताकत के साथ अपने अपने क्षेत्र में काम करेगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-11 19:30 IST

Lucknow News: प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग कांग्रेस, अल्पसंख्यक विभाग तथा फिशरमैन कांग्रेस की ओर से भागीदारी न्याय सम्मेलन का आयोजन हुआ। यहां प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने 20 सितंबर से 2 अक्टूबर तक ब्लॉक स्तर पर मोची, बढ़ई, नाई, धोबी जैसी श्रमशील जातियों का सम्मान कार्यक्रम लांच किया।

हर कार्यकर्ता पूरी ताकत से करेगा काम

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने जिस तरह से वँचित जातियों के भागीदारी से जुड़े मुद्दे जातिगत जनगणना, आर्थिक सर्वे और संस्थागत सर्वे को अपनी मुख्य नीति अपनाया है, उसको जन-जन तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस का हर एक कार्यकर्ता अपनी पूरी ताकत के साथ अपने अपने क्षेत्र में काम करेगा। पिछड़े वर्ग के साथ लगातार अत्याचार पर मंगेश यादव और इंदल पटेल की हत्या का उदाहरण देते हुए बीजेपी सरकार को कांग्रेस अध्यक्ष ने घेरा। जौनपुर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा मंगेश यादव के परिवार को डेढ़ लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने पर अजय राय ने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया।

एससी-एसटी एक्ट कमजोर कर रही भाजपा

सीतापुर सांसद राकेश राठौर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और नेता प्रतिपक्ष राहुल गाँधी द्वारा लगातार पिछड़े दलित अल्पसंख्यक आदिवासियों के साथ होने वाले अन्याय पर आवाज बुलंद करने के लिए शीर्ष नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। बाराबंकी सांसद तनुज पुनिया ने सामाजिक न्याय के मुद्दे और वँचित जातियों के समस्याओं पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से लगातार लिखने पढ़ने और सड़क पर आंदोलन के लिए अपील किया और 11 सितम्बर, 1989 के ऐतिहासिक दिन पर राजीव ज़ी द्वारा संसद में पारित एससी-एसटी एक्ट के लिए उन्हें याद किया। बीजेपी द्वारा एससी-एसटी एक्ट को कमजोर किए जाने का मुद्दा भी उठाया।

जातिगत जनगणना एक वर्ग से जुड़ा मसला

संगठन महासचिव अनिल यादव ने कहा कि जातिगत जनगणना मात्र जातियां गिनने का कार्यक्रम नहीं है और ना ही यह किसी खास वर्ग के फायदे या नुकसान से जुड़ा मसला है, बल्कि हर वर्ग से वँचित जातियों की सामाजिक और शैक्षणिक स्थिति के साथ साथ देश के संसाधनों की भागीदारी से जुडी कमियों को दिखाने का एक्स-रे है। इस मौके पर ओबीसी कांग्रेस के प्रदेश चेयरमैन मनोज यादव, फिशरमैन कांग्रेस के प्रदेश चेयरमैन देवेंद्र निषाद, प्रदेश महासचिव प्रभारी संगठन जितेंद्र पटेल, प्रभारी प्रशासन दिनेश सिंह व अन्य मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News