Lucknow Crime: AKTU से 120 करोड़ ठगने का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, फर्जी अधिकारी बनकर की थी वारदात

Lucknow Crime: यूनियन बैंक के मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने साइबर थाने में पूरे मामले को लेकर मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद पुलिस जाँच में जुट गई।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-07 16:21 GMT

पुलिस गिरफ्त में आरोपी। Photo- Lucknow Police 

Lucknow Crime: राजधानी के अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) में बैंक का फर्जी अधिकारी बनकर 120 करोड़ की ठगी करने वाले आरोपी अनुराग श्रीवास्तव को साइबर थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही आरोपी द्वारा ठगी करके AKTU के खाते से ट्रांसफर की गई रकम में से पुलिस ने 119 करोड़ रुपये भी वापस कराए हैं। बुधवार को आरोपी को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेज दिया है। पुलिस इस मामले में पहले भी 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इस ठगी की शिकायत यूनियन बैंक के मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने साइबर थाने में 12 जून को की थी।

दोनों तरफ से किया था फर्जीवाड़ा

यूनियन बैंक के मैनेजर अनुज कुमार सक्सेना ने साइबर थाने में पूरे मामले को लेकर मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद पुलिस जाँच में जुट गई। जांच में सामने आया कि आरोपी अनुराग यूनियन बैंक में एकेटीयू का फाइनेंस अफसर बनकर गया था। यहां एकेटीयू की बड़ी रकम की एफडी कराने की बात कही। उसने बैंक में अपना फर्जी विजिटिंग कार्ड और ऑफर लेटर भी लगा दिया। इस फर्जीवाड़े को बैंक समझ नहीं पाया और ठग के झांसे में आ गया। इसके बाद आरोपी एकेटीयू में बैंक का अधिकारी बनकर गया। आरोपी ने विवि में एफडी में सबसे ज्यादा इंट्रेस्ट देने का लालच दिया। जिससे एकेटीयू का फाइनेंस ऑफिसर आरोपी की बातों में आ गया और एफडी कराने की बात को लेकर राजी हो गया। इसके बाद आरोपी ने आरटीजीएस के जरिए संस्थान से 120 करोड़ रुपये ट्रांसफर करा लिए।

मामले में ये आरोपी पहले हुए हैं गिरफ्तार

मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस की तीन टीमों ने सर्विलांस की मदद से करीब 7 आरोपियों को पहले गिरफ्तार कर लिया था लेकिन सरगना फरार हो गया था। पूर्व में गिरफ्तार किए गए आरोपियों में देवेंद्र जोशी, अहमदाबाद निवासी उदय पटेल, उन्नाव निवासी राजेश, लखनऊ निवासी गिरीश चंद्र, महानगर लखनऊ निवासी शैलेश कुमार, अमेठी निवासी दस्तगीर, गांधीनगर बस्ती निवासी कृष्णकांत को गिरफ्तार किया था। वहीं, बुधवार को पुलिस ने मामले के मास्टरमाइंड अनुराग को भी दबोच लिया।

Tags:    

Similar News