Dara Singh Chauhan in BJP: दारा सिंह चौहान की BJP में घर वापसी, लोकसभा लड़ेंगे या योगी कैबिनेट में होंगे शामिल?

Dara Singh Chauhan in BJP: योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल में वन एवं पर्यावरण मंत्री रहे दारा सिंह चौहान ने 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका दिया था।

Update: 2023-07-17 06:55 GMT
Dara Singh Chauhan in BJP: photo: social media

Dara Singh Chauhan in BJP: पूर्वांचल के कद्दावर ओबीसी नेताओं में गिने जाने वाले दारा सिंह चौहान की आखिरकार भारतीय जनता पार्टी में घर वापसी हो गई है। आज यानी सोमवार 17 जुलाई को लखनऊ स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में उन्होंने विधिवत रूप से पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस मौके पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और संगठन मंत्री धर्मपाल सिंह मौजूद रहे।

दरअसल, 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा के टिकट पर विधायक बने दारा सिंह चौहान ने शनिवार को पार्टी के साथ-साथ विधायकी से भी इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपना त्यागपत्र विधानसभा के स्पीकर सतीश महाना को भेजा था, जिसे स्वीकार कर लिया गया। उसी शाम चौहान दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले। जिसकी तस्वीर भी सामने आई। जिसके बाद उनके बीजेपी में वापसी की बस औपचारिकता ही बाकी रह गई थी।

सपा के साथ दो साल भी नहीं चला रिश्ता

योगी आदित्यनाथ सरकार के पहले कार्यकाल में वन एवं पर्यावरण मंत्री रहे दारा सिंह चौहान ने 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका दिया था। उन्होंने मंत्रीपद के साथ-साथ बीजेपी से भी इस्तीफा दे दिया और समादवादी पार्टी में शामिल हो गए। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने बड़े तामाझाम के साथ उन्हें समाजवादी लाल टोपी पहनाई। ओमप्रकाश राजभर, स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद दारा सिंह चौहान जैसे पिछड़े नेताओं को अपने पाले में कर अखिलेश ने बीजेपी की नींद उड़ा दी थी।

दारा सिंह सपा के टिकट पर चुनाव जीतने में कामयाब भी रहे। लेकिन ओपी राजभर की तरह उनका भी रिश्ता अखिलेश यादव के साथ लंबा नहीं चल सका। महज 20 माह में ही उनका सपा से मोहभंग हो गया। हालांकि, इस साल फरवरी माह से ही उनके पाले बदलने की अटकलें सियासी गलियारों में जोर पकड़ रही थी। जो जुलाई आते-आते आखिरकार सच साबित हुई। दारा सिंह चौहान ने फिलहाल सपा छोड़ने के वजहों को लेकर कोई बात नहीं की है। इसके उलट जब उन्होंने बीजेपी छोड़ी थी,तब उन्होंने भगवा दल भी तीखे प्रहार किए थे।

लोकसभा लड़ेंगे या योगी कैबिनेट में होंगे शामिल?

दारा सिंह चौहान के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनका अगला राजनीतिक कदम क्या होगा, इसको लेकर भी कयासों का बाजार गर्म है। बीजेपी में शामिल होने की टाइमिंग को देखते हुए कुछ सियासी जानकारों का कहना है कि वो अबकी बार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। भगवा दल ने उन्हें घोसी सीट से चुनाव लड़वाने के लिए पार्टी में शामिल किया है, जहां से फिलहाल बीएसपी के सांसद अतुल राय काबिज हैं। 2019 के चुनाव में बीजेपी को यहां पर 1 लाख से अधिक मतों से हार का सामना करना पड़ा था। लिहाजा पार्टी अबकी बार यहां मजबूत कैंडिडेट की तलाश में थी। दारा सिंह चौहान 2009 में इस सीट से बसपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। इसके अलावा उनका इस इलाके में अच्छा-खासा प्रभाव भी है।

वहीं, दारा सिंह चौहान के फिर से योगी मंत्रिमंडल में शामिल होने की भी अटकलें हैं। चौहान इससे पहले भी लगभग पूरे पांच साल योगी कैबिनेट का हिस्सा रह चुके हैं। दारा सिंह चौहान अपने समाज के बड़े नेता हैं। उनका मऊ समेत आसपास के 20 जिलों में प्रभाव है। ऐसे में बीजेपी उन्हें प्रदेश सरकार में शामिल कर उनके समाज के वोटबैंक को साधने की कोशिश भी कर सकती है

बता दें कि दारा सिंह चौहान ने 2015 में बसपा छोड़ भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। दो साल बाद वे विधानसभा चुनाव भी लड़े और जीते। उनके कद को देखते हुए योगी कैबिनेट में उन्हें मंत्री बनाया गया। चौहान एक बार राज्यसभा सांसद, एक बार लोकसभा सांसद और दो बार विधायक रह चुके हैं।

Tags:    

Similar News