Lucknow News: Kolkata में डॉक्टर के रेप और मर्डर की घटना को लेकर KGMU में भी प्रदर्शन, हड़ताल शुरू

Lucknow News: कोलकाता में रेजिडेंट डॉक्टर की रेप के बाद हत्या की घटना के विरोध में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में चिकित्सकों ने भी विरोध दर्ज कराया।

Update: 2024-08-12 06:38 GMT

कोलकाता में डॉक्टर के रेप और मर्डर की घटना को लेकर केजीएमयू में भी प्रदर्शन (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: कोलकाता में रेजिडेंट डॉक्टर से दुराचार और हत्या की घटना के बाद से देष में उबाल है। देश और प्रदेश के हजारों रेजिडेंट चिकित्सकों ने सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। रेजिडेंट चिकित्सकों ने मांग की है कि रेप-हत्या के दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए। साथ ही अस्पताल और चिकित्सकों की सुरक्षा बढ़ायी जाए। डॉक्टरों ने घटना की सीबीआई जांच की भी मांग की है। हड़ताल के दौरान रेजिडेंट चिकित्सक ओपीडी, सर्जरी और अन्य सभी सेवाओं का बहिष्कार करेंगे।

केजीएमयू में चिकित्सकों ने निकाली रैली

कोलकाता में रेजिडेंट डॉक्टर की रेप के बाद हत्या की घटना के विरोध में किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) पीजीआई और लोहिया अस्पताल के चिकित्सकों ने भी विरोध दर्ज कराया है। केजीएमयू के डॉक्टरों ने सोमवार को घटना के विरोध में रैली निकाली। साथ ही चिकित्सकों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। हालांकि रेजीडेंट डाक्टरों ने ट्रॉमा सेंटर व इमरजेंसी व्यवस्था से खुद को अलग नहीं किया हैं। डॉक्टरों ने सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्स को लागू करने की मांग की है। साथ ही कहा कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गयी। तो आंदोलन तेज किया जाएगा।

डाक्टरों ने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में कार्यरत महिला डाक्टर व कर्मचारी खुद को असुरक्षित महसूस कर रही है। इसके लिए सरकार तत्काल ही सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट को लागू कराये। उन्होंने कहा कि डाक्टरों के साथ घटनाएं बंद नहीं हो रही है। महिला डाक्टर व कर्मचारी खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसके लिए सरकार उचित कदम उठाये।

12 अगस्त को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान

रेजिडेंट डॉक्टरों के संगठन फेडरेशन ऑफ आल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने घटना के विरोध में 12 अगस्त को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है। रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ट्रस्ट की तरफ से कहा गया है कि प्रदर्शन के दौरान इमरजेंसी सेवायें बाधित नहीं होंगी। यहां मरीजों को उपचार किया जाएगा। रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने बयान में बताया कि मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वीएमएमसी और सफदरजंग हॉस्पिटल, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल, जीटीबी, इहबास, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर मेडिकल कॉलेज तथा राष्ट्रीय क्षय एवं श्वसन रोग संस्थान के डॉक्टर हड़ताल में शामिल हैं।

आरडीए के मुताबिक अनिश्चतकालीन हड़ताल के दौरान सभी बाह्यरोगी विभाग (ओपीडी), ऑपरेशन थिएटर और वार्ड ड्यूटी का बहिष्कार किया जाएगा। हालांकि आपातकालीन सेवाएं सामान्य दिनों की तरह चालू रहेंगी। ताकि यह सुनिश्चित हो कि आपात चिकित्सा वाले रोगियों को दिक्कत न होने पाए। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल के एक सरकारी अस्पताल के सेमीनार हॉल में गुरूवार रात को 31 वर्षीय डॉक्टर का शव अर्द्ध नग्न हालत में मिला था।

Tags:    

Similar News