Lucknow Crime: भारतीय न्याय संहिता के तहत निगोहा थाने में जिले का पहला मामला दर्ज

Lucknow Crime: आज एक जुलाई को आईपीसी के खत्म होने के बाद भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत लखनऊ के निगोहां थाने में जिले का पहला मामला दर्ज हुआ है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-01 16:47 GMT

घटना के बाद घर में छानबीन करती जाँच टीम। Photo- Newstrack

Lucknow Crime: आज एक जुलाई को आईपीसी के खत्म होने के बाद भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत लखनऊ के निगोहां थाने में जिले का पहला मामला दर्ज हुआ है। साउथ ज़ोन की निगोहां पुलिस ने सोमवार को चोरी का एक मामला दर्ज किया है। 

निगोहा थानाक्षेत्र के कुशमौरा गांव निवासी पीड़ित सोनू कश्यप पुत्र काली कश्यप ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि बीती रात वह अपने परिवार के साथ घर में सो रहा था। इसी बीच आहट होने पर उसकी नींद खुली तो वह उठकर बैठ गया। पीड़ित के अनुसार जब उसने घर की बॉउंड्री की तरफ देखा तो उसे दो लोग खड़े दिखे लेकिन उसे देख कर दोनों भाग गए। वहीं, जब पीड़ित अपनी पत्नी के साथ घर के अंदर गया तो उसे कमरे में रखे बक्शे का ताला टूटा हुआ मिला। पास में ही रखी अलमारी का ताला भी टूटा हुआ था। साथ ही कमरे का सारा सामान भी इधर उधर-बिखरा पड़ा था। चोरों ने घर में रखी नकदी, व ज्वैलरी चोरी कर ली। पीड़ित ने बताया कि घर से एक हार, एक मंगलसूत्र, एक जोड़ी झुमकी, सोने का माला, तीन पायजेब, हाफ पेटी, नथनी, छोटी लड़की की पांच जोड़ी पायल, करधनी, चार अंगूठी, तीन सोने की नाक की कील व लगभग 30 हजार की नकदी चोरी कर ली। पीड़ित ने निगोहा पुलिस से मामले की शिकायत कर मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं, पुलिस बीएनएस की धारा 305 के तहत मुकदमा दर्ज जाँच में जुट गई है।

अज्ञात चोरों ने गाँव के दूसरे घर में भी की चोरी

पीड़ित ने बताया कि, उसके घर में चोरी करने के अलावा अज्ञात चोरों ने गांव के ही श्यामलाल प्रजापति पुत्र सत्यनारायण के घर में भी चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। श्यामलाल के घर से चोरों ने एक जोड़ी टॉप्स, एक जोड़ी झाला, अंगूठी, एक मंगलसूत्र, पायल, चांदी की दो जोड़ी व करीब 29 रुपये चुरा ले गए। फ़िलहाल, पुलिस ने शिकायत दर्ज कर लिया है। साथ ही मौके पर पहुंचकर जाँच पड़ताल भी की है।

देश भर में आज से IPC खत्म, अब चलेगी BNS

सारे देश में 1 जुलाई से इंडियन पैनल कोड अर्थात (आईपीसी) खत्म हो गई है। अब देश भर में भारतीय न्याय संहिता अर्थात बीएनएस के तहत मामले दर्ज किए जाएंगे। इसे लेकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने बयान जारी करते हुए बताया कि प्रदेश के सभी थानों में बीएनएस के तहत सुचारु रूप से मामले दर्ज किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसे लेकर काफी पहले से तैयारी शुरू की जा चुकी थी। पुलिस के सभी अधिकारियों की ट्रेनिंग समेत सभी विंग को इस संबंध में जरूरी उपकरण उपलब्ध करा दिए गए हैं। इतना ही नहीं टेक्निकल विंग द्वारा सभी स्थानों पर आवश्यक नेटवर्किंग को उपलब्ध करा दिया गया था। इसमें आवश्यक सॉफ्टवेयर और भारत सरकार की सामग्री भी शामिल है। डीजीपी ने बताया कि BNS के तहत अमरोहा और बरेली में सबसे पहले मामले दर्ज हुए हैं।

Tags:    

Similar News