Lucknow University: लोहे की रॉड व बांस लेकर घुसे दर्जनभर छात्र, जमकर की तोड़फोड़, मचा हल्ला

Lucknow University: छात्रों ने कौटिल्य हॉल के बाहर खड़ी कई दोपहिया वाहनों को फोड़ दिया। जिसकी लिखित शिकायत बीबीए द्वितीय वर्ष के एक छात्र ने प्रॉक्टर ऑफिस में की है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-03 19:45 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में सुबह एक दर्जन से ज्यादा छात्रों ने परिसर में घुसकर धावा बोल दिया। यहां छात्रों ने जमकर तोड़फोड़ की। इसमें शामिल रहे एक दर्जन छात्रों की पहचान कर ली गई है। छात्रों के खिलाफ लिखित शिकायत भी हुई है। इसके बाद न्यू कैंपस के एडिशनल प्रॉक्टर ने जानकीपुरम थाने को एफआईआर दर्ज करने के लिए प्रेषित कर दिया है।

कौटिल्य हॉल के बाहर जमकर हुई तोड़फोड़

एलयू के नवीन परिसर में गुरुवार तड़के सुबह एक दर्जन से अधिक छात्रों ने परिसर में घुसकर जमकर हल्ला मचाया। छात्रों ने कौटिल्य हॉल के बाहर खड़ी कई दोपहिया वाहनों को फोड़ दिया। जिसकी लिखित शिकायत बीबीए द्वितीय वर्ष के एक छात्र ने प्रॉक्टर ऑफिस में की है। शिकायत के मुताबिक तड़के सुबह आए छात्रों के हाथ में लोहे की रॉड और बांस देखे गए। छात्रों ने अभ्रद भाषा का इस्तेमाल किया। गंदी-गंदी गालियां दी। कौटिल्य हॉल पर जमकर पत्थरबाजी भी की। जिससे हॉस्टल में रह रहे छात्रों के भीतर ड़र का माहौल पैदा हो गया। शिकायतकर्ता ने बताया कि छात्रों का सारा कृत्य कैमरे में रिकार्ड हो गया है। शिकायतकर्ता ने 12 नामों की सूची देकर उन पर हमला करने का आरोप लगाया है। जिनमें बीबीए एमएस के तीन छात्र, बीबीए टूरिज्म के दो और बीटेक के पासआउट विद्यार्थी के तौर पर एक छात्र की पहचान की गई है। एक छात्र सिटी लॉ कॉलेज और पांच बाहरी छात्रों पर भी हमला करने का आरोप लगाया गया है। इन सभी के नाम सहित तहरीर एडिशनल प्रॉक्टर ने जानकीपुरम थाने को मुकदमा दर्ज करने के लिए भेज दिया है।

सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए आरोपी

प्रॉक्टोरियल बोर्ड मौके पर नहीं पहुंचा

छात्रों ने बताया कि हमला करने वाले छात्र दो यमाहा एमटी और एक चार पहिया कार हुंडई वर्ना से पहुंचे थे। छात्रों ने हॉस्टल में रहने वाले छात्रों को जोर-जोर से गाली देकर बाहर बुलाते रहे। छात्रों के मुताबिक पूरी घटना हो जाने के बाद भी मौके पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड नहीं पहुंचा। इस दौरान छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों के बीच भय का माहौल बन गया था।

छात्रावास में नहीं थे प्रोवोस्ट

जानकारी के अनुसार, घटना के दौरान जब प्रवोस्ट को फोन किया गया तो उन्होंने कमरे और खिड़कियां बंद करने की सलाह दी। वह खुद छात्रावास में मौजूद भी नहीं थे। घटना के तकरीबन दो घंटे बाद वह हॉस्टल पहुंचे। जिसके बाद सीसीटीवी कैमरे खंगाले जाने लगे।

शिकायतकर्ता ने लगाए गंभीर आरोप

एक छात्र ने बताया कि हमले से हॉस्टल में रहने वाले छात्रों की चार दो पहिया वाहनों के नुकसान पहुंचा है। इसमें एक एक्टिवा, पलसर, डिस्कवर और स्कूटी शामिल है। शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में हमलावरों में से कुछ लोगों पर ड्रग्स की अवैध तस्करी करने का भी आरोप लगाया है।

सात छात्रों को नोटिस जारी

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रो. राकेश द्विवेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन मामले की गहनता से जांच कर रहा है। दो गार्ड हटा दिए गए हैं। सात छात्रों को नोटिस भी जारी किया जा रहा है। 12 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस को तहरीर भी भेज दी गई है।

Tags:    

Similar News