Lucknow News: आईवीएफ उपचार में एआई महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा: डॉ. गीता खन्ना

Lucknow News: दो दिवसीय सीएमई में आईवीएफ और हाई रिस्क प्रेगनेंसी से संबंधित वर्तमान मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें 400 स्त्री रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया।

Newstrack :  Network
Update: 2023-10-01 11:15 GMT

Lucknow News: चिकित्सा विज्ञान में प्रौद्योगिकी और उपचार चोली दामन का साथ है। आईवीएफ उपचार में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से समस्या का पता लगाने की सटीकता, खुराक की समयबद्धता और वास्तविक निगरानी आईवीएफ डॉक्टरों के लिए वरदान साबित होगी। डॉ. गीता खन्ना आईवीएफ विशेषज्ञ और उपाध्यक्ष आईएफएस (इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी) का दावा है।

उन्होंने आगे कहा कि सफलता दर बढ़ाने, रोगी के अनुभवों को बेहतर बनाने और डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि और स्वचालन के माध्यम से क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए एआई आईवीएफ के विभिन्न पहलुओं में तेजी से एकीकृत हो सकता है। हालाँकि, उन्होंने कहा कि आईवीएफ के क्षेत्र में एआई अभी भी एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है। लेकिन इसमें बांझपन के इलाज के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है। डॉ. गीता खन्ना रविवार को शहर के एक होटल में इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी और अजंता होप सोसाइटी द्वारा आईवीएफ और हाई रिस्क प्रेगनेंसी विषय में हालिया रुझान पर आयोजित सीएमई में एक प्रेस वार्ता को संबोधित कर रही थीं।

स्त्रीरोग विशेषज्ञों ने लिया हिस्सा

देश भर से आईवीएफ के स्टारल्वार्ट्स ने व्याख्यान दिया जिसमें राज्य भर के 400 से अधिक स्त्री रोग विशेषज्ञों ने भाग लिया। यह आईवीएफ और उच्च जोखिम गर्भावस्था के मामलों में नवीनतम विकास पर चर्चा करने के लिए डॉ. गीता खन्ना और उनकी टीम द्वारा आयोजित एक मेगा शैक्षणिक कार्यक्रम था। इस अवसर पर अन्य प्रतिष्ठित आईवीएफ विशेषज्ञों में डॉ. केडी नायर, अध्यक्ष आईएफएस, डॉ. सुरवीन घुम्मन, सचिव आईएफएस, डॉ. सोनिया मलिक, मुंबई से डॉ. जतिन शाह, दिल्ली से डॉ. कुलदीप जैन, अहमदाबाद से डॉ. जयेश अमीन, डॉ. श्वेता मित्तल, वरिष्ठ संकाय सर शामिल थे। गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली और भी बहुत कुछ।

सत्र के दौरान विशेषज्ञों ने राय दी कि आधुनिक जीवन शैली की बीमारियाँ (रक्तचाप मधुमेह, थायरॉयड आदि) और देर से विवाह बांझपन का आम कारण हैं और उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था के मामलों को जन्म देते हैं। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि केजीएमयू की कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद थीं। उन्होंने डॉक्टरों के लिए ऐसा सार्थक सत्र आयोजित करने के लिए डॉ. गीता खन्ना, उनकी टीम और आईएफएस के प्रयासों की सराहना की। जिन्हें लखनऊ में आईवीएफ स्टारलवार्ट्स के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। अजंता अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. अनिल खन्ना ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

Tags:    

Similar News