पारा के एक घर में लगी आग, 11 लोग बुरी तरह झुलसे

Lucknow Fire Incident: पारा इलाके में बीती देर शाम एक घर में अचानक लगी आग से 11 लोग बुरी तरह झुलस गए। घायलों में महिला व बच्चे भी शामिल हैं।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-06-10 07:56 GMT

आग लगने से मकान में रखी गृहस्थी हुई ख़ाक। Source- Social Media 

Lucknow Fire Incident: लखनऊ के पारा इलाके में बीती देर शाम एक घर में अचानक लगी आग से 11 लोग बुरी तरह झुलस गए। घायलों में महिला व बच्चे भी शामिल हैं। फिलहाल सूचना के बाद मौके पर पहुँची पुलिस व फायर विभाग की टीमों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और सभी घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल भेजा गया जहां से दो गंभीर घायलों को सिविल अस्पताल रेफर कर दिया गया।

बेसमेंट में रखे तारपीन से विकराल हुई आग

जानकारी के अनुसार, देवपुर संतोषी नगर कॉलोनी में कुत्ते और पक्षियों का व्यापार करने वाले प्रकाश सोनी अपने परिवार के साथ रहते हैं। उनके मकान के बेसमेंट में भारी मात्रा में तारपीन का तेल रखा हुआ था। रविवार देर शाम अज्ञात कारणों से तारपीन के तेल में चिंगारी पहुंचने से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। आग लगने से मकान की लाइट भी कट गई जिसके बाद एकाएक उठे धुंए और अँधेरे के कारण मकान की पहली मंजिल पर मौजूद लोग ऊपर के अलग अलग कमरों में फंस गए और उनमें चीख पुकार मच गई।

ये लोग हुए घायल

आग लगने के दौरान मकान में कुल 10 लोग मौजूद थे जिनमें प्रकाश सोनी के अलावा उनकी पत्नी सोनी, बहू रूचि, नातिन आद्या, दामाद शुभम वर्मा, बेटी जया वर्मा, जुड़वा बेटियां माही-मानसी, नाती अक्षत वर्मा, पोता अस्तित्व वर्मा शामिल थे। इसके अलावा मकान में फंसे लोगों की चीख पुकार सुनकर उनकी मदद के लिए आए पड़ोसी अर्जुन भारती भी घटना में बुरी तरह झुलस गए हैं। पुलिस व फायर विभाग की टीमों ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।

गर्मियों की छुट्टी में मायके आई बेटी भी गंभीर घायल

प्रकाश सोनी की एक बेटी जया वर्मा कुछ दिन पहले ही ससुराल से अपने पति शुभम और बेटी आध्या और बेटे अक्षत के साथ घूमने के लिए मायके आई थी। हादसे में वह भी बुरी तरह घायल हो गई। वहीं, जया की बेटी आध्या भी बुरी तरह जल गई है। डॉक्टरों के अनुसार आध्या के शरीर में 45 प्रतिशत बर्न इंजरी आई हैं।

संकरी गलियों में रेस्क्यू में आई दिक्कत

पारा इलाके के देवपुर संतोषीनगर इलाके में कई गलियां बेहद संकरी हैं। जहाँ आग लगी वहाँ भी तंग गलियां होने के चलते दमकल की गाड़ियों को पहुंचने में काफी दिक्क्तों को सामना करना पड़ा। कई घंटों की मेहनत के बाद पुलिस और दमकल की टीम आग पर काबू पा सकी। सीएफओ मंगेश कुमार ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। स्थानीय लोगों के मुताबिक शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है। 

Tags:    

Similar News