Lucknow News: देश की पहली स्पोर्ट्स सिटी तैयार, इन सुविधाओं से लैस

Lucknow News: करीब साढ़े छह सौ करोड़ की लागत से तैयार स्पोर्ट्स सिटी में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, स्क्वैश, बास्केटबाल, कबड्डी, वालीवाल और हैंडबाल के लिए इंडोर स्टेडियम बनाया गया है। जानकारी के अनुसार सिटी में लान टेनिस के 10 कोर्ट निर्मित किए गए हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-24 12:30 GMT

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश की पहली स्पोर्ट्स सिटी तैयार हो गई है। इसमें क्रिकेट, फुटबाल, वॉलीबॉल समेत कई खेलों के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस मैदान व कोर्ट बनाए गए हैं। स्पोर्ट्स सिटी में आधा दर्जन से ज्यादा खेलों की अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं आयोजित हो सकती हैं। यहां कई खेलों के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

लखनऊ में बनी पहली स्पोर्ट्स सिटी

लखनऊ के इकाना स्पोर्ट्स सिटी में इस सिटी को विकसित किया गया है। खिलाड़ियों को कई खेलों में विश्वस्तरीय प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा यहां कई अंतराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी आयोजित किए जाएंगे। लगभग तीन साल सात महीनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से लेकर टेनिस कोर्ट, फुटबाल स्टेडियम और अंतरराष्ट्रीय स्तर का मल्टीपरपज हाल तैयार किया गया है।

इन खेलों के लिए मैदान तैयार

करीब साढ़े छह सौ करोड़ की लागत से तैयार स्पोर्ट्स सिटी में बैडमिंटन, टेबल टेनिस, स्क्वैश, बास्केटबाल, कबड्डी, वालीवाल और हैंडबाल के लिए इंडोर स्टेडियम बनाया गया है। जानकारी के अनुसार सिटी में लान टेनिस के 10 कोर्ट निर्मित किए गए हैं। साथ ही पांच हजार क्षमता का फुटबाल स्टेडियम बनाया गया है। स्पोर्ट्स सिटी में विभिन्न खेलों के लिए खिलाड़ियों को अगस्त माह से प्रशिक्षित किया जाएगा। बता दें कि स्पोर्ट्स सिटी को विकसित करने में दो सौ से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिले हैं।

स्पोर्ट्स सिटी इन सुविधाओं से लैस

इकाना स्पोर्ट्स सिटी में सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण किया गया था। जिसे 71 एकड़ में बनाया गया है। इसके अतिरिक्त यहां एक अन्य क्रिकेट ग्राउंड भी है। सिटी में एक फुटबाल स्टेडियम, बैडमिंटन के 5 कोर्ट, लान टेनिस के 10 कोर्ट, स्क्वैश के 10 कोर्ट, टेबल टेनिस के लिए 20 टेबल, बास्केटबाल के लिए 2 कोर्ट, वालीबाल के 2 कोर्ट बनाए गए हैं। इसके अलावा बालक और बालिकाओं के हास्टल, सभी खेलों की अकादमी, फैकल्टी बिल्डिंग और गेस्ट हाउस भी सिटी में निर्मित है।

स्कूल और अस्पताल भी खुलेगा

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के सीएमडी उदय सिन्हा के मुताबिक स्कूल व अस्पताल खोलने की भी योजना है। उन्होंने कहा कि यूपी के बच्चों को किसी भी खेल की ट्रेनिंग के लिए बाहर न जाना पड़े। इसके लिए यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा

Tags:    

Similar News