AKTU में गेट, नेट और जीमैट पास अभ्यर्थियों को मिलेगा PhD में सीधे दाखिला, 15 अक्टूबर तक आवेदन

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि 20 क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थी एकेटीयू की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाकर समर्थ पोर्टल के लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-27 11:00 IST
trueasdfstory

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है। इसके तहत पहली बार जो अभ्यर्थी गेट, नेट, जीमैट, कैट, सीमैट, जीपैट और पीजीईटीए या बीते पांच वर्षों में कोई अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा पास की है, उन्हें साक्षात्कार के जरिए सीधे प्रवेश मिल सकेगा। लेकिन यह एकेटीयू फेलोशिप के पात्र नहीं होंगे। इस संबंध में एआईसीटीई और यूजीसी ने पहले से निर्देश जारी कर रखे हैं। समर्थ पोर्टल के लिंक के...

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है। इसके तहत पहली बार जो अभ्यर्थी गेट, नेट, जीमैट, कैट, सीमैट, जीपैट और पीजीईटीए या बीते पांच वर्षों में कोई अन्य राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा पास की है, उन्हें साक्षात्कार के जरिए सीधे प्रवेश मिल सकेगा। लेकिन यह एकेटीयू फेलोशिप के पात्र नहीं होंगे। इस संबंध में एआईसीटीई और यूजीसी ने पहले से निर्देश जारी कर रखे हैं। 

समर्थ पोर्टल के लिंक के जरिए आवेदन

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि 20 क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थी एकेटीयू की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाकर समर्थ पोर्टल के लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए दो हजार और एससी, एसटी, महिला, पीडबल्यूडी अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रूपये आवेदन शुल्क तय किया गया है।

15 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे

कुलपति प्रो. पांडेय का कहना है कि इसमें एकेटीयू फेलोशिप की 25 सीटें हैं। जबकि नॉन फेलोशिप के लिए सीटें तय नहीं की गई हैं। उनका कहना है कि 15 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद 31 अक्टूबर को प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि प्रस्तावित की गई है। वहीं लिखित परीक्षा के लिए आठ नवंबर की अनंतिम तिथि रखी गई है। 

इन 20 विषयों में कर सकेंगे पीएचडी 

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के अनुसार, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी संकाय में बायो टेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग, एनवायरमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग या केमिकल टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, डिजाइन, मेकाट्रॉनिक्स, नैनो टेक्नोलॉजी, मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एंड आटोमेशन, एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी में पीएचडी कर सकते हैं। फार्मेसी संकाय में फार्मेसी, एफओएपी में आर्किटेक्चर, मैनेजमेंट संकाय में मैनेजमेंट और एप्लाइड साइंस संकाय में भौतिकशास्त्र, रसायन विज्ञान और गणित में पीएचडी कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News