Lucknow News: पांच वर्षों में 100 स्टार्टअप्स बनाएगा आईआईएम लखनऊ, तीन आउटरीच केंद्र स्थापित होंगे

Lucknow News: आईआईएम-ईआईसी संकाय प्रभारी प्रोफेसर आशीष दुबे ने बताया कि सीओई-बीटी के तहत हमने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ संयुक्त रूप से सहयोग किया है। यह नवाचारों के लिए नए अवसरों की पहचान करने और अग्रणी रहने के लिए नई प्रौद्योगिकियों का समर्थन करने में मदद करेगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-09-05 12:30 GMT

Lucknow News: भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ के एंटरप्राइज इनक्यूबेशन सेंटर (आईआईएमएल-ईआईसी) ने ब्लॉकचेन के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देते हुए उभरते स्टार्टअप की पहचान करने और समर्थन करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (सीओई-बीटी) में उत्कृष्टता केंद्र (Centre of Excellence) की स्थापना की है। स्टार्ट इन यूपी नीति के तहत राज्य सरकार द्वारा समर्थित, सीओई-बीटी का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में ब्लॉकचेन डोमेन में 100 स्टार्टअप बनाना और उनका पोषण करना है। आईआईएम के अधिकारियों का कहना है कि सीओई-बीटी विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग के मामलों में विश्वास, पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करके ई-गवर्नेंस को बढ़ाने के सरकार के उद्देश्य से जुड़ा है।

प्रौद्योगिकी प्रवर्तक के रूप में काम करेगा सीओई-बीटी

आईआईएम-ईआईसी संकाय प्रभारी प्रोफेसर आशीष दुबे ने बताया कि सीओई-बीटी के तहत हमने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ संयुक्त रूप से सहयोग किया है। यह नवाचारों के लिए नए अवसरों की पहचान करने और अग्रणी रहने के लिए नई प्रौद्योगिकियों का समर्थन करने में मदद करेगा। यह सहयोग ब्लॉकचेन में नवीन समाधानों के विकास में योगदान करने का एक उत्कृष्ट अवसर होगा, जिसका तकनीकी बुनियादी ढांचे पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सीओई-बीटी एक प्रौद्योगिकी प्रवर्तक के रूप में काम करेगा, जो हितधारकों को साझा शिक्षण अनुभवों, संसाधनों और मंच में एक समर्पित ब्लॉकचेन तक पहुंच प्रदान करेगा। आईआईएम लखनऊ ईआईसी स्टार्टअप्स के प्रशिक्षण और बोर्डिंग का नेतृत्व करेगा, जिसमें व्यापक समर्थन प्रदान किया जाएगा। इसमें 50 से अधिक उद्योग और शैक्षणिक विशेषज्ञों की सलाह, उद्योग कनेक्शन और ब्लॉकचेन आधारित अनुप्रयोगों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों और इच्छुक उद्यमियों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

प्रदेश में स्थापित होंगे तीन आउटरीच केंद्र

सीओई पहल के हिस्से के रूप में, आईआईएमएल-ईआईसी, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ साझेदारी में, ब्लॉकचेन आधारित नवाचार को बढ़ावा देने और पोषित करने के लिए पूरे यूपी में तीन आउटरीच केंद्र स्थापित करेगा। इन केंद्रों के लिए प्रस्तावित क्षेत्र गोरखपुर, लखनऊ और ग्रेटर नोएडा/मेरठ हैं। आईआईएमएल के एक संकाय सदस्य ने बताया कि सीओई-बीटी राज्य के भीतर एक अनूठी सुविधा के रूप में काम करेगा। यह संसाधन और प्रौद्योगिकी विकास केंद्र दोनों के रूप में कार्य करेगा। जोकि राज्य की तकनीकी क्षमताओं को आगे बढ़ाने और ब्लॉकचेन नवाचार के लिए एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

Tags:    

Similar News