Krishna Janmashtami 2024: पुलिस लाइन में होगा सबसे बड़ा आयोजन, सीएम और गर्वनर होंगे शामिल, इस्कॉन में भी जुटेगी भीड़

Krishna Janmashtami 2024: लखनऊ स्थित पुलिस लाइन से लेकर इस्कॉन मंदिर तक में भव्य रूप से श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-26 08:14 GMT

Krishna Janmashtami 2024   (photo:social media )

Krishna Janmashtami 2024: सोमवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर मंदिरों के साथ ही थाने और चौकियों में तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। इसे लेकर पिछले एक सप्ताह से चल तैयारियां चल रही हैं। अब इन तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। लखनऊ स्थित पुलिस लाइन से लेकर इस्कॉन मंदिर तक में भव्य रूप से श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गर्वनर आनंदी बेन पटेल समेत बड़ी संख्या में नेता व अधिकारी शामिल होंगे। जबकि इस्कॉन मंदिर में तकरीबन एक लाख श्रद्धालु जुटेंगे और यहां गायिका मालिनी अवस्थी प्रस्तुति देंगी।

मथुरा कारागार की तर्ज पर बनी झांकी

महानगर स्थित लखनऊ की रिजर्व पुलिस लाइन में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भव्य रूप से श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इस बार यहां मथुरा कारागार की तर्ज पर झांकी बनाई गई है। इसकी छटा देखते ही बन रही है। बीते कई दिनों से मंदिर की साफ सफाई, सजावट और झांकी बनाने की तैयारियां चल रही थी जो अब लगभग पूरी हो चुकी हैं। यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। पुलिस लाइन में शाम से ही सांस्कृतिक भजनों और प्रस्तुतियों का सिलसिला शुरू होगा। जो देर रात तक चलेगा इसके बाद रात 12 बजे कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।


इस्कॉन में जुटेगी भीड़, मालिनी अवस्थी देंगी प्रस्तुति

जन्माष्टमी के अवसर पर सुशांत गोल्फ सिटी स्थित इस्कॉन मंदिर में भी तकरीबन एक लाख से अधिक भक्तों के आने की संभावना है। इसे लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से तैयारियां भी की गई हैं। साथ ही यहां पुलिस बल की ड्यूटी भी लगाई गई है। पुलिस के साथ ही मंदिर प्रशासन की ओर से भी यहां सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में मालिनी अवस्थी अपने भजनों से भक्तों का मन मोहेंगी। इसके अलावा, यहां अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी।


थाने और चौकियों पर भी होंगे आयोजन

जन्माष्टमी एक ऐसा पर्व है जिसमें प्रदेश के थाने और चौकियों तक में सांस्कृतिक आयोजन किए जाते हैं। इसे लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आदेश जारी किए हैं। राजधानी के थानों और कई पुलिस चौकियों में भी जन्मोत्सव का आयोजन होगा। इसे लेकर कई दिन पहले ही थानों की सजावट भी कर ली गई थी। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों और भक्तों के लिए भोजन प्रसाद की व्यवस्था भी की गई है।



Tags:    

Similar News