Lucknow University: एलयूआरएन पोर्टल पर पंजीकरण कराने का आखिरी मौका, रिक्त सीटों में ले सकेंगे प्रवेश

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि एलयू से संबद्ध किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एलयूआरएन पंजीकरण अनिवार्य है। बिना एलयूआरएन नंबर के किसी भी छात्र-छात्रा का प्रवेश वैध नहीं माना जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-21 10:00 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय ने दोबारा लखनऊ विश्वविद्यालय रजिस्ट्रेशन नंबर (एलयूआरएन) पोर्टल खोल दिया है। संबद्ध कॉलेजों और लखनऊ विश्वविद्यालय सहयुक्त महाविद्यालय शिक्षक संघ (लुआक्टा) की मांग पर यह पोर्टल खोला गया है। इससे अब एलयू से संबद्ध कॉलेजों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 22 नवंबर तक पंजीकरण करा सकेंगे

एलयूआरएन पंजीकरण कराने का आखिरी मौका 

एलयू से संबद्ध कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक और परास्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की सीटें भरने के लिए विश्वविद्यालय ने एलयूआरएन पोर्टल खोल दिया है। जिससे जिन विद्यार्थियों का दाखिला नहीं हो पाया है वह पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर एडमिशन ले सकें। इस संबंध में कुलसचिव विद्यानंद त्रिपाठी की ओर से आदेश जारी किया गया है। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि एलयू से संबद्ध किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए एलयूआरएन पंजीकरण अनिवार्य है। बिना एलयूआरएन नंबर के किसी भी छात्र-छात्रा का प्रवेश वैध नहीं माना जाएगा। प्रवक्ता के मुताबिक, इच्छुक अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलयूआरएन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए 100 रुपए का शुल्क देय होगा। 

इन कॉलेजों में सीटें रिक्त 

जानकारी के अनुसार एलयू से संबद्ध कई राजकीय, वित्तपोषित और स्ववित्तपोषित कॉलेजों में यूजी और पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों की तकरीबन पांच हजार से ज्यादा सीटें रिक्त हैं। इसमें बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज (केकेवी), श्री जय नारायण मिश्र पीजी कॉलेज (केकेसी), नवयुग कन्या महाविद्यालय, खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज, एपी सेन मेमोरियल गर्ल्स, शशि भूषण, नारी शिक्षा निकेतन, कालीचरण पीजी, महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज और विद्यांत हिन्दू पीजी कॉलेज समेत कई अन्य हैं। 

खुन खुन जी में 213 सीटें खाली 

चौक स्थित खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज की प्राचार्या प्रो. अंशु केडिया ने बताया कि कॉलेज में बीए की 385 सीटों के सापेक्ष 142 और बीकॉम की 60 के सापेक्ष 31 व एमए में 40 सीटें खाली हैं। 

कालीचरण में 207 सीटों पर प्रवेश का मौका 

कालीचरण पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. चंद्रमोहन उपाध्याय के अनुसार बीएससी पीसीएम में 60 के सापेक्ष 22, बीए 840 में 90, बीबीए 60 में 15 और बीकॉम की 360 सीटो में लगभग 80 सीटें रिक्त हैं।

Tags:    

Similar News