Lucknow News: एलयू के विद्यार्थियों ने नदी में किया योग, भ्रामरी और शीतकारी प्राणायाम का हुआ योगाभ्यास

Lucknow University: फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिंस के कोऑर्डिनेटर डॉ. अमरजीत यादव ने बताया कि प्राचीन मान्यताओं के अनुसार नदी में नाव पर योगासन के अभ्यास से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा योग अभ्यास से फेफड़े, हृदय और मांसपेशियों की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-03 13:30 GMT

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ़ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन एवं इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योगिक साइंस और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योगिक साइंस की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 के मद्देनजर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में एलयू के छात्रों ने गोमती नदी में योग किया। यहां अनुलोम-विलोम, भ्रामरी प्राणायाम, शीतकारी प्राणायाम का अभ्यास हुआ।

नदी में नांव पर किया योगाभ्यास

गोमती नदी के कुड़िया घाट पर नाव पर सोमवार को सूर्योदय के समय शंख एवं बांसुरी वादन के साथ योगाभ्यास शिविर का शुभारंभ हुआ। इस शिविर में योग फैकल्टी के छात्रों ने प्रशिक्षक डॉ. रामकिशोर की अगुवाई में कई तरह के प्राणायाम, आसन और अनुलोम-विलोम किया। फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिंस के कोऑर्डिनेटर डॉ. अमरजीत यादव ने बताया कि प्राचीन मान्यताओं के अनुसार नदी में नाव पर योगासन के अभ्यास से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा योग अभ्यास से फेफड़े, हृदय और मांसपेशियों की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होती है। नदी में अभ्यास से मानव शरीर के फेफड़े सक्रिय हो जाते हैं। परिणाम स्वरुप शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा संतुलित होने लगती है। शरीर के लिए हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड तेजी से शरीर से बाहर निकलती है। इससे शरीर में ऊर्जा और चेतना का स्तर बढ़ता है।


इन छात्रों ने किया योगाभ्यास

डॉ. अमरजीत यादव के मुताबिक जब नदी में सूर्य की किरणें पड़ती हैं तब वहां से एक अगल प्रकार की उर्जा उत्पन्न होती है। ऐसे वातावरण में योग करने से शरीर में रक्त परिसंचरण संतुलित होता है। शरीर की विषाक्तता में भी कमी आती है। रहस्यमय संभावनाओं से युक्त मस्तिष्क की कार्य क्षमता भी बढ़ती है। एलयू की योग फैकल्टी के कई विद्यार्थियों ने शिविर में हिस्सा लिया। जिसमें लक्ष्मी रानी यादव, स्मृति ओझा, रितिका मिश्रा, अनामिका चौधरी, स्वर्णिम, पुष्पा रोमा हेमवानी, दीपा श्रीवास्तव, शिखर शुक्ला, राजेंद्र दिवाकर, सविता रंजन, अर्चना वर्मा, वर्षा, ज्योति मिश्रा, ज्योति जोशी, श्वेता श्रीवास्तव, जिज्ञासा, प्रीति मनुज, व्याख्या सिंह, हंसिका, पीयूष तिवारी, आशा, सीमा संजय भारद्वाज, प्रतीक केसरवानी, आकाश यादव शामिल हैं।

Tags:    

Similar News