LDA News: गोमती नगर विस्तार में बेसमेंट निर्माण से मिट्टी कटाव होने पर बिल्डर पर की गई कार्यवाही

LDA News: अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-6 में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में पूर्व में बेसमेंट की खुदायी का कार्य कराया गया था, जिसमें रिटेनिंग वाॅल का निर्माण अधूरा था।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-31 14:35 GMT

एलडीए ने की कार्रवाई। Photo- Newstrack

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बुधवार दोपहर हुयी भारी बरसात के मद्देनजर समस्त जोनल अधिकारियों को अलर्ट करते हुए प्रवर्तन व अभियंत्रण अनुभाग की टीम के साथ फील्ड में रवाना किया। इस बीच गोमती नगर विस्तार में मिट्टी कटाव होने की सूचना पर टीम को तत्काल मौके पर भेजकर बचाव कार्य कराया गया। उधर, मानक विपरीत बने बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी आदि के खिलाफ भी कार्यवाही की गयी। जिसके तहत हजरतगंज में 2 कोचिंग सेंटर/लाइब्रेरी व अलीगंज में 1 लाइब्रेरी को सील बंद कराया गया।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-6 में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में पूर्व में बेसमेंट की खुदायी का कार्य कराया गया था, जिसमें रिटेनिंग वाॅल का निर्माण अधूरा था। बुधवार दोपहर भारी बरसात के चलते बेसमेंट के लिए खोदे गये गड्ढ़े में पानी भरने से आसपास मिट्टी का कटाव होने लगा। इसकी सूचना मिलते ही उपाध्यक्ष महोदय ने प्रवर्तन जोन-1 की जोनल अधिकारी वन्दना पाण्डेय को टीम के साथ तत्काल मौके पर भेजकर बचाव कार्य शुरू करवाया। इस क्रम में अभियंत्रण की टीम द्वारा बेसमेंट के किनारे सैंड बैग स्टैकिंग व अर्थ फिलिंग का कार्य कराते हुए मिट्टी के कटाव को रोक दिया गया। उक्त प्रकरण में निर्माणकर्ता के खिलाफ कार्यवाही प्रचलित की जा रही है। 

अवैध बेसमेंट में संचालित 3 संस्थान सील 

इसके अलावा मानक विपरीत बने बेसमेंट में संचालित प्रतिष्ठानों के खिलाफ बुधवार को भी कार्यवाही जारी रही। इस दौरान जोनल अधिकारी संजीव गुप्ता के नेतृत्व में प्रवर्तन जोन-6 की टीम ने हजरतगंज में नवल किशोर रोड पर बेसमेंट में खुले पाठशाला कोचिंग इंस्टीट्यूट व ब्रैस्केट कोचिंग सेंटर को सील किया। वहीं, प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने अलीगंज के सेक्टर-जे में कार्यवाही करते हुए बेसमेंट में संचालित आकार आई0ए0एस0 कोचिंग की लाइब्रेरी को बंद कराया। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि मानक के विपरीत निर्मित बेसमेंट में संचालित प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।

Tags:    

Similar News