LDA News: वेलनेस सिटी व आईटी सिटी के लिए जमीन जुटाने के लिए एलडीए लगाएगा कैम्प

LDA News: एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि सुल्तानपुर रोड पर ग्राम-बक्कास, चौरहिया, चौरासी, दुलारमऊ व नूरपुर बेहटा की लगभग 1200 एकड़ भूमि पर वेलनेस सिटी प्रस्तावित है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-31 13:50 GMT

Photo- Social Media 

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण की प्रस्तावित वेलनेस सिटी, आईटी सिटी व एजु सिटी (मोहान रोड योजना) का कार्य अगले महीने से रफ्तार पकड़ेगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बुधवार को तीन अलग-अलग कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी वेलनेस सिटी एवं आईटी सिटी योजना में आने वाले गांवों में कैम्प करके किसानों से सहमति बनाकर जमीन खरीदने का काम करेंगी। साथ ही क्षेत्र में अवैध निर्माण/प्लाटिंग के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगी। इसी तरह मोहान रोड योजना के लिए गठित कमेटी प्रतिकर वितरित करके विकास कार्य शुरु कराएगी। 

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि सुल्तानपुर रोड पर ग्राम-बक्कास, चौरहिया, चौरासी, दुलारमऊ व नूरपुर बेहटा की लगभग 1200 एकड़ भूमि पर वेलनेस सिटी प्रस्तावित है। इसी तरह सुल्तानपुर रोड व किसान पथ के मध्य ग्राम-बक्कास, सोनई कंजेहरा, सिकन्दरपुर अमोलिया, सिद्धपुरा, परेहटा, पहाड़नगर टिकरिया, रकीबाबाद, मोहारी खुर्द, खुजौली व भटवारा की लगभग 1710 एकड़ भूमि पर आईटी सिटी का विकास किया जाना है। दोनों योजनाओं के लिए भू-स्वामियों से आम सहमति बनाकर जमीन की खरीद की जानी है। जिसके लिए जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा निर्धारित की गयी दर का अनुमोदन प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में किया जा चुका है।

अवैध निर्माण/प्लाटिंग के खिलाफ त्वरित कार्यवाही

उपाध्यक्ष ने बताया कि अब इन योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए दो अलग-अलग कमेटी गठित की गयी हैं। इसमें आईटी सिटी योजना के लिए अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा तथा वेलनेस सिटी के लिए मुख्य नगर नियोजक केके गौतम की अध्यक्षता में अधिकारियों व अभियंताओं की टीम लगायी गयी है। उक्त कमेटी जिलाधिकारी कार्यालय से समन्वय स्थापित करके योजनाओं के लिए आच्छादित गांवों में कैम्प करके भू-स्वामियों से आम सहमति बनाकर जमीन खरीदने का कार्य करेगी। साथ ही योजना में आने वाले गांवों में जहां कहीं भी अवैध निर्माण/प्लाटिंग हो रही हो उसके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराएगी।

मुआवजा वितरित कर शुरू कराया जाएगा कार्य

मोहान रोड पर ग्राम-कलियाखेड़ा व प्यारेपुर की 785 एकड़ अर्जित भूमि पर प्रस्तावित एजु सिटी (मोहान रोड योजना) का कार्य भी अगस्त माह से गतिमान होगा। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्राम-प्यारेपुर में बढ़े हुये प्रतिकर का वितरण शीघ्र कराते हुए योजना में विकास कार्य शुरू कराया जाए। साथ ही प्रबंध नगर योजना के सम्बंध मेें माननीय उच्च न्यायालय में विचाराधीन रिट याचिकाओं में प्रभावी पैरवी कराकर निस्तारण कराया जाए। उपाध्यक्ष ने उक्त दोनों योजनाओं के कार्य के लिए सचिव विवेक श्रीवास्तव की अध्यक्षता में अधिकारियों व अभियंताओं की टीम गठित की है।

Tags:    

Similar News