LDA News: अवैध रूप से बेसमेंट के निर्माण व संचालन पर एलडीए का शिकंजा, बेसमेंट में खुले 20 कोचिंग सेेंटर व लाइब्रेरी सील

LDA News: उपाध्यक्ष ने बताया कि मंगलवार को जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में प्रवर्तन टीम ने शहर भर में अभियान चलाया। इस दौरान बेसमेंट में संचालित कुल 107 प्रतिष्ठानों की जांच की गयी।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-30 15:42 GMT

एलडीए ने की कार्रवाई। Photo- Newstrack 

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शहर में अवैध रूप से बेसमेंट के निर्माण व संचालन के खिलाफ मंगलवार को बड़े स्तर पर अभियान चलाया। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के आदेश पर हरकत में आये प्रवर्तन दस्ते ने अवैध रूप से बने बेसमेंट में संचालित कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी के खिलाफ कार्यवाही करते हुए 20 प्रतिष्ठानों को सील कर दिया। भवनों में मानक के विपरीत बने बेसमेंट के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जा सके, इसके लिए उपाध्यक्ष ने जोन वार अधिकारियों की टीम भी गठित की है, जोकि ऐसे प्रकरणों में लगातार कार्यवाही करेगी। 

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि मानक के विपरीत बेसमेंट के निर्माण व संचालन से आसपास के भवनों व जान-माल की सुरक्षा को खतरा रहता है। खासतौर से मानसून के मौसम में बेसमेंट के निर्माण में सावधानी न बरतने से खतरे की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए शहर में अवैध रूप से किये जा रहे बेसमेंट के निर्माण व संचालन के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये गये हैं। कार्यवाही को प्रभावी बनाने के लिए उच्च अधिकारियों के नेतृत्व में जोन वार टीमें गठित की गयी है। यह टीम मानक विपरीत बने बेसमेंट को चिन्हित करके नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराएगी। इस क्रम में सचिव विवेक श्रीवास्तव को जोन-1, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा को जोन-2 एवं जोन-3, संयुक्त सचिव सुशील प्रताप सिंह को जोन-4 एवं जोन-5 व मुख्य नगर नियोजक के0के0 गौतम को जोन-6 एवं जोन-7 में निरीक्षण का जिम्मा सौंपा गया है।

उपाध्यक्ष ने बताया कि मंगलवार को जोनल अधिकारियों के नेतृत्व में प्रवर्तन टीम ने शहर भर में अभियान चलाया। इस दौरान बेसमेंट में संचालित कुल 107 प्रतिष्ठानों की जांच की गयी। जांच में मानकों के विपरीत निर्मित बेसमेंट में संचालित 20 कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी को मौके पर ही खाली करवाकर सील कर दिया गया। इन कोचिंग सेंटर व लाइब्रेरी के मालिकों/संचालकों सेे मानचित्र व निर्माण अनुज्ञा आदि से सम्बंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा गया है, जिसके आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

एलडीए ने की कार्रवाई। Photo- Newstrack 

अलीगंज में सर्वाधिक 7 लाइब्रेरी सील

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत प्रवर्तन जोन-4 की टीम ने अलीगंज क्षेत्र में कार्यवाही करते हुए सर्वाधिक 07 प्रतिष्ठानों को सील किया। इसमें स्कालर हब लाइब्रेरी, साइलेंस जोन लाइब्रेरी, प्रयास लाइब्रेरी, लक्ष्य लाइब्रेरी, स्टार लाइब्रेरी, द स्टडी प्वाइंट लाइब्रेरी तथा विजन आई.ए.एस लाइब्रेरी शामिल हैं। यह सभी प्रतिष्ठान मानक के विपरीत निर्मित बेसमेंट में संचालित थे। इसके अलावा प्रवर्तन जोन-1 की टीम ने गोमती नगर के विराज खण्ड में स्थित एलेन कोचिंग सेंटर व गोमती नगर के विभव खण्ड में संचालित एजुकेयर इंस्टीट्यूट को सील किया।

महिन्द्रा कोचिंग की लाइब्रेरी सील

प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने कपूरथला चौराहे के पास भाटिया काॅम्पलेक्स के बेसमेंट में संचालित महिन्द्रा कोचिंग की लाइब्रेरी को बंद करवाया। इसी तरह एकेटीयू चौराहे के पास काॅम्पलेक्स के बेसमेंट में खुले फ्रॉम आई टू ब्रेन कोचिंग सेंटर को सील किया गया। इसके अलावा प्रवर्तन जोन-7 की टीम ने ठाकुरगंज की बसंत विहार कालोनी में एक काॅम्पलेक्स के बेसमेंट में संचालित एकलव्य लाइब्रेरी को सील कर दिया।

कानपुर रोड पर 6 और हजरतगंज में 2 प्रतिष्ठान सील

प्रवर्तन जोन-2 की टीम ने कानपुर रोड योजना में अभियान चलाकर अवैध बेसमेंट में संचालित प्रतिष्ठानों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही की है। इसके अंतर्गत आदित्य क्लासेस, फन्डामेकर्स, आशीष क्लासेस, नीट स्कोर हाई, तुषार लाइब्रेरी व माई विजन कोचिंग सेंटर को सील किया गया। इसके अलावा प्रवर्तन जोन-6 की टीम ने हजरतगंज के सप्रू मार्ग पर स्थित यूएनएसएटी संस्थान व राणा प्रताप मार्ग पर अवैध बेसमेंट मेें संचालित विद्या पीठ कोचिंग सेंटर को सील किया।

Tags:    

Similar News