Lucknow News : भीषण गर्मी बनी जानलेवा, बैकुंठ धाम में शवों की संख्या बढ़ी, दाह संस्कार के लिए करना पड़ रहा घंटों इंतजार

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के बैकुंठ धाम की इन तस्वीरों को देखिए, आप ये समझने की भूल न करियेगा कि ये तस्वीरें कोरोना काल की हैं, दरअसल ये तस्वीरें शनिवार की है।

Update:2024-06-01 15:46 IST

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के बैकुंठ धाम की इन तस्वीरों को देखिए, आप ये समझने की भूल न करियेगा कि ये तस्वीरें कोरोना काल की हैं, दरअसल ये तस्वीरें शनिवार की है। बैकुंठ धाम में पिछले दो दिनों से आने वाले शवों को संख्या काफ़ी बढ़ गई है या यूं कहिए कि संख्या दोगुनी हो गई है।

न्यूजट्रैक की टीम जब इस बारे में बात करने बैकुंठ धाम में मौजूद नगर निगम कार्यालय पहुंची तो वहां बैठे कर्मचारी में बताया कि सामान्य दिनों में यहां 8-10 शवों का दाह संस्कार किया जाता है, लेकिन विगत दो दिनों से आंकड़ा काफ़ी बढ़ गया है। पिछले दो दिनों से यह संख्या 20-25 हो गई है। आलम यह है कि अब शव आने के बाद 2 से तीन घंटे इंतज़ार करना पड़ रहा है।

घंटों करना पड़ रहा इंतजार

लड़की के कारोबार से जुड़े दिनेश ने बताया कि बीते दो दिनों से लकड़ी की खपत काफ़ी बढ़ गई है। शवों की संख्या अचानक बढ़ने से जगह की भी कमी हो गई है, जिससे शवदाह करने के लिए 1 से 2 घंटे का इंतज़ार करना पड़ रहा है। शवों को जलाने के लिए बनाये गये सभी प्लेटफार्म भरे हुए हैं, जिसके चलते यह समय लग रहा है।


बता दें कि पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी अपना क़हर बरपा रही है, जिससे  अब तक से 170 से अधिक मौतें हो चुकी है। लखनऊ में भी अब तक गर्मी के प्रकोप से कई मौतें हो चुकी हैं। नगर निगम कर्मचारी ने बताया कि गर्मी में हर साल ये आंकड़े बढ़ जाते हैं, लेकिन इस साल सबसे ज़्यादा हैं।

Tags:    

Similar News