Lucknow University में छात्रों का हंगामा, इन पांच मांगो को लेकर अड़े, की नारेबाजी

Lucknow University: छात्रों का आरोप है विश्वविद्यालय प्रशासन वैध मांगो को भी सुनने के लिए तैयार नहीं है। इसके बाद प्रदर्शन ही एक रास्ता बचा। इस दौरान जब प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य मौके पर पहुंचे तो छात्रों के साथ उनकी नोकझोक भी हुई। बाद में बोर्ड नें छात्रों से ज्ञापन लेकर सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

Update: 2023-05-11 17:43 GMT
lucknow university students agitated

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रमुख पांच समस्याओं को लकर गुरुवार को प्रदर्शन किया। छात्रों का आरोप है कि टैगोर लाइब्रेरी में पीने के साफ पानी नहीं मिलता है। इसके अलावा इंटरनेट, गंदे पड़े वाशरूम सहित कई समस्याएं हैं, जिसकी कई बार शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद नाराज छात्रों ने आल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के नेतृत्व में लाइब्रेरी के गेट पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। करीब डेढ़ घंटे तक चले प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने ढपली बजाकर नारेबाजी की।

छात्रों का आरोप है विश्वविद्यालय प्रशासन वैध मांगो को भी सुनने के लिए तैयार नहीं है। इसके बाद प्रदर्शन ही एक रास्ता बचा। इस दौरान जब प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य मौके पर पहुंचे तो छात्रों के साथ उनकी नोकझोक भी हुई। बाद में बोर्ड नें छात्रों से ज्ञापन लेकर सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

आइसा के उपाध्यक्ष निखिल ने जानकारी देते हुए बताया लइब्रेरी में छात्रों को हो रही समस्याओं को लेकर विश्वविद्यालय परिसर दस दिनों से हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सैकड़ों छात्रों ने हस्ताक्षर कर अपना समर्थन दिया। उन्होने बताया कि बाइब्रेरी में इंटरनेट कनेक्टिविटी को सही करने सहित प्रमुख रूप से पांच मांगो को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा है।

छात्रों से बात करने के लिए आई प्राक्टोरियल बोर्ड ने छात्रों से ढपली छीनने की कोशिश की। एफआईआर दर्ज कराने की धमकी दी, इसके बाद छात्र गुस्से में आ गए दोनों में जमकर कहासुनी हुई। छात्रों ने जमकर नारेबाजी की। छात्रों ने बताया कि यूनिवर्सिटी में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कक्षएं चलती हैं। इसके देढ़ घंटे के बाद ही शाम साढ़े पांच बजे तक लाइब्रेरी बंद हो जाती है। छात्रों को को पढ़ने के लिए निजी पुस्तकालयों में जाना पड़ता है।

प्रमुख मांगें

  • पुस्तकालय को 24 घंटे खोला जाए
  • इंटरनेट की कनेक्टिविटी को दुरुस्त कराया जाए
  • वाशरूम गंदा रहता है। इसकी की रेगुलर साफ सफाई कराई जाए
  • पुस्तकालय में फोटोकापी का चार्ज अभी एक रुपये है। घटाकर 50 पैसे किया जाए।
  • पुस्तकालय में पीने के साफ पानी व्यवस्था हो। इसके लिए आरओ और वाटर कूलर की व्यवस्था की जाए।

प्राक्टोरियल बोर्ड ने दिया आश्वासन

प्राक्टोरियल बोर्ड ने सभी छात्रों को आश्वासन दिया की पुस्तकालय सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक खोला जाएगा। साफ पानी के लिए जल्द ही आरओ और वाटर कूलर की व्यवस्था की जाएगी। फोटोकॉपी चार्ज घटाने के लिए प्रशासन से बात की जाएगी। इसके अलावां जल्द ही इंटरनेट की समस्या दूर कर नियमित रूप से वाशरूम की सफाई करवाई जाएगी।

Tags:    

Similar News