Lucknow Weather Today: लखनऊ में सुबह से जारी बूंदाबांदी से बढ़ी सर्दी, बदला गया यूपी के मौसम का मिजाज

Lucknow Weather Today 02 March 2024: लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आज लखनऊ में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। रविवार को राजधानी में बरसात की संभावना है।

Written By :  aman
Update:2024-03-02 07:05 IST

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lucknow Weather Today 02 March 2024 : देश भर में मौसमी बदलाव के बीच यूपी में सबसे ज्यादा परिवर्तन नजर आ रहा है। मौसम विभाग भी लगातार प्रदेश में बदलते मौसम की मॉनिटरिंग कर रहा है। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, यूपी के कई जिलों में शनिवार (02 मार्च) को धूल भरी आंधी के साथ बारिश देखने को मिल सकती के अनुमान के बाद शनिवार सुबह से राजधानी लखनऊ में बारिश हो रही है। इस बारिश का असर पूरे यूपी में देखने को मिला है। कानपुर, उन्नाव,रायबेरली, प्रयागराज सहित कई जिलों में सुबह से हल्की बारिश हो रही है। हो रही बारिश ने पूरे यूपी के मौसम का मिजाज बदल दिया है, जहां शुक्रवार को लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो रहा था, वहीं अब ठंड लगने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो कई इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। साथ-साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को राजधानी लखनऊ के आसमान में बादल छा गए। सुबह 7 बजे से बूंदाबंदी होने लगी, जो सुबह 10.11 बजे तक जारी है। इस बारिश का असर राजधानी लखनऊ में ही नहीं बल्कि यूपी के विभिन्न इलाकों में देखने को मिला है। अधिकतर जिलों में सुबह से हल्की बारिश हो रही है. जिससे मौसम के तामपान में गिरावट आ गई है और लोगों को एक बार फिर से सर्दी का एहसास होने लगा है।  01 मार्च को जहां लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, तो आज ये गिरकर 23 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ के आसमान में आज सुबह से बादल छाए  हुए हैं और बूंदाबंदी हो रही है। शुक्रवार को खिली धूप ने जहां तापमान बढ़ा दिया था, वहीं शनिवार को अचानक बारिश से पारा नीचे गिर गया। शहर में उत्तर-पूर्व दिशा से 10-15 किलोमीटर प्रतिघंटे की हवाएं चल रही हैं। रात में हवाएं और सर्दी का एहसास करवाएंगी। शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम 16 डिग्री के आसपास रह सकता है।

3 मार्च को लखनऊ में झमाझम बारिश !

लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों की मानें तो 02 मार्च को लखनऊ में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। इसी तरह, रविवार 3 मार्च को राजधानी में बारिश की प्रबल संभावना है। बादलों की आवाजाही के बीच तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि, सोमवार से मौसम में एक बार फिर बदलाव नजर आएगा। बारिश-बूंदाबांदी का दौर थम जाएगा। तब एक बार फिर पारा ऊपर चढ़ने लगेगा। हालांकि, अगले हफ्ते के मध्य तक लखनऊ का मौसम आरामदायक रहने वाला है। अगर, आपको घूमने-फिरने का शौक है तो वीकेंड मस्त रहने वाला है।

पश्चिमी और पूर्वी यूपी के लिए अलर्ट

IMD के अनुसार, 2 मार्च और 3 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी है। शनिवार को पश्चिमी यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ सहित कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान राज्य में एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि भी भी संभावना है। हालांकि, 4 मार्च से एक बार फिर मौसम शुष्क होने लगेगा। 

Tags:    

Similar News