Lucknow Weather Today 2 August 2023: लखनऊ में जमकर हुई बारिश, उमस से मिली राहत, जानें आज के मौसम का हाल

Lucknow Weather Today 2 August 2023: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के विपरीत राजधानी लखनऊ में बारिश बेहद कम हुई है। आसमान में काले बादलों की आवाजाही लगी है, मगर...

Update: 2023-08-02 01:56 GMT
Lucknow Weather Today 2 August 2023 (Newstrack.com)

Lucknow Weather Today 2 August 2023: लंबे समय बाद यूपी की राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में बूंदाबांदी हुई। हालांकि, इससे उमस तनिक भी कम नहीं हुई। दिन चढ़ने के साथ गर्मी और उमस बढ़ती गई। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में कुछ जगह अच्छी बरसात हुई। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश और बिजली गिरने की संभावना जाहिर की गई है। लखनऊ वासियों को भी तेज बारिश का इंतजार है।

बीते कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में मानसून की वापसी हुई है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कुछेक जगहों पर बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक राज्य में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ में बुधवार (02 अगस्त) को भी बारिश के आसार हैं। दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। पश्चिम-उत्तर दिशा से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। लेकिन हवा की गति उतनी नहीं होगी कि गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिल पाएगी। इस बीच आर्द्रता बढ़ जाएगी। जिससे राजधानी के निवासियों को उमस एक बार फिर परेशान करेगी। आसमान में बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। बीच-बीच में बूंदाबांदी की संभावना जाहिर की गई है।


6 अगस्त तक बारिश के आसार

मौसम विभाग का कहना है कि, वेस्ट यूपी के कुछ तथा ईस्ट यूपी के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की बौछार पड़ने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय चमक देखने को मिल सकती है। साथ ही, पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक या दो जगहों पर पर भारी बरसात के आसार हैं। विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में 6 अगस्त तक बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है।


किसान चिंतित, धान की फसल का क्या होगा?

प्रदेश के पूर्वी मध्य क्षेत्र और पूर्वी हिस्से में अभी तक बेहद कम बारिश हुई है, जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ने लगी है। खासकर, उन किसानों ने जिन्होंने धान की फसल बोई है, वो बेहद चिंतित हैं। इन किसानों को उम्मीद थी कि, मानसूनी बारिश उनके फसल को बेहतर परिणाम देगी। मगर, बादलों की बेरुखी ने किसानों की समस्या और बढ़ा दी है।

Tags:    

Similar News