Lucknow Weather Update Today: मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय, लखनऊ समेत 50 से ज्यादा जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

Lucknow Weather Update Today 15 July 2023: लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक इस हफ्ते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है।

Update: 2023-07-14 22:30 GMT
Lucknow Weather Update Today 15 July 2023 (Photo: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Update Today 15 July 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत सूबे के अन्य जिलों में लगातार मानसूनी बारिश हो रही है। बरसात की वजह से कई शहरों में बाढ़ के हालात बन रहे हैं। निचले इलाकों में जलभराव की समस्या व्याप्त है। पूर्वांचल के इलाकों में हल्की बारिश के बाद धूप निकल रही है, तो पश्चिमी यूपी में जोरदार वर्षा ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। बारिश की वजह से गर्मी से राहत मिली है, लेकिन उमस अभी भी बरक़रार है।

राजधानी लखनऊ में बारिश का सिलसिला जारी है। 14 जुलाई को राजधानी में आसमान साफ रहा। मौसम विभाग 15 जुलाई से अगले तीन दिनों के लिए एक बार फिर बरसात का पूर्वानुमान जाहिर कर चुकी है। विभाग ने लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने लखनऊ समेत पचास से ज्यादा जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना जतायी है।

लखनऊ अब भी तरस रहा अच्छी बारिश के लिए

लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से लगातार दावे किए जाते रहे हैं, कि लखनऊ में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी। लेकिन, हालात बिलकुल उलट हैं। अभी भी अन्य जिलों की तुलना में लखनऊ में बरसात बेहद कम हुए हैं। राजधानीवासी अच्छी बारिश के लिए तरस रहे हैं। मानसून की सक्रियता जिस तरह अन्य जिलों में दिख रही है, लखनऊ में वैसी बरसात अब तक नहीं हुई है। राजधानी में अभी तक 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। आंकड़ों की मानें तो ये प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में काफी कम है।

आज से 3 दिनों तक होगी अच्छी बारिश !

राजधानी में शनिवार (15 जुलाई) को भी आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के करीब रहने का पूर्वानुमान है। दिन में 9 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। शहर के विभिन्न इलाकों में 22.5 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है। इस दौरान उमस बरक़रार रहेगी। रात में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। आर्द्रता 91 प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है 15 जुलाई से 18 जुलाई तक लखनऊ में अच्छी बारिश होगी।

दिन में धूप, रात में बारिश

लखनऊ में मौसम का मिजाज अलहदा है। देर रात बारिश हो जाती है तो दिन में धूप निकल जाते हैं। इस वजह से लखनऊ के लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। उमस ने हाल बेहाल कर रखा है। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश बताते हैं कि लखनऊ मौसम केंद्र की लगातार सही जानकारी दे रहा है। इस हफ्ते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बहुत अधिक बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Tags:    

Similar News