Lucknow Weather17 October 2023: नवाबी शहर में बारिश ने बदली फिज़ा, गुलाबी ठंड की दस्तक...पहाड़ों पर बर्फबारी का भी असर

Lucknow Weather17 October 2023: लखनऊ सहित पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बरसात ने मौसम ठंडा कर दिया है। आज भी तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं। कुछ जगहों पर बादलों की गर्जना और बिजली चमकने के साथ बौछार का पूर्वानुमान है।

Report :  aman
Update: 2023-10-16 23:45 GMT

लखनऊ में सुबह-सुबह बारिश (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Ka Mausam 17 October 2023: पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के साथ चल रही पछुआ हवाओं ने चक्रवातीय दबाव (Cyclonic Pressure) पैदा किया है, जिससे उत्तर प्रदेश का मौसम बदल गया। यूपी की राजधानी समेत प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सोमवार शाम आंधी-पानी और बादलों की गर्जना-चमक ने फिजा ही बदल दी। लखनऊ में बूंदाबांदी के बाद ठंडी हवाओं ने सिहरन पैदा कर दी है। मौसम विभाग ने कई जगहों पर वज्रपात की आशंका भी जाहिर की है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू हुआ बरसात का दौर लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में भी रंग दिखाने लगा। तेज कड़कते बादलों के साथ बारिश ने देखते ही देखते मौसम पूरी तरह बदल दिया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, 'पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर यूपी में मंगलवार तक दिखेगा। इस दौरान कुछ इलाकों के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है।


लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ के आसमान में एक बार फिर काले बादलों की आवाजाही नजर आ रही है। मंगलवार को भी राजधानी के अधिकांश हिस्सों में बादल नजर आएंगे। बीच-बीच में बूंदाबांदी के आसार हैं। 17 अक्टूबर को दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा तो न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इस बीच 9 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से उत्तर दिशा की हवाएं चलेंगी। बारिश थमने के बाद हाल के दिनों में दोपहर के वक़्त गर्मी का एहसास हो रहा था जिससे अगले एक-दो दिन राहत मिलेगी। इस दौरान उमस बढ़ने की उम्मीद है।


अब गुलाबी ठंड की बारी

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से यूपी में अचानक मौसम ने करवट ली। लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद मंडल में कई जगह सोमवार शाम तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। बरसात के बाद तापमान में एकाएक गिरावट देखने को मिली। उम्मीद है मंगलवार को भी मौसम ठंडा-ठंडा ही रहेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पहले ही अंदेशा जाहिर किया था। अनुमान है बारिश के दौर बीतने के साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में गुलाबी ठंड दस्तक दे देगी। रात सर्द होने लगेगी।


उत्तराखंड में बर्फ़बारी से UP में गिरा पारा

मौसम विभाग ने 17 अक्टूबर को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज के साथ बौछार पड़ने का पूर्वानुमान जाहिर किया है। विभाग का कहना है अगले 24 घंटे मौसम इसी प्रकार रहेगा। उसके बदलाव संभव है। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में पहाड़ों पर बर्फ़बारी ने यूपी के तापमान में भी गिरावट ला दी है। तराई सहित सीमावर्ती जिलों में पारा अचानक नीचे आया है। जानकार बताते हैं अभी तो ये शुरुआत है आने वाले दिनों में स्थितियां तेजी से बदलेगी।  



Tags:    

Similar News