Lucknow News: अब शहर में बांटा जाएगा ऑटो टेंपो का एरिया, चिन्हित होंगे वाहन

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में पहले भी ऐसा ही मिला जुला एक नियम आ चुका है। इसके तहत प्रत्येक ऑटो को एक चार अंकों का अलग नंबर अलॉट किया गया था।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-29 10:42 IST

Lucknow News (Pic: Social Media)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में अब ऑटो और टेंपो को ग्रामीण एवं शहरी इलाकों के अनुसार चिन्हित कर उनका एरिया बांटा जाएगा। इसके बाद संबंधित वाहन सिर्फ अपने क्षेत्र की सीमा में ही संचालित होंगे। आरटीओ की ओर से जल्द ही यह नियम लागू किया जाएगा। इसे लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। माना जा रहा है कि जाम से मुक्ति और वाहनों के अवैध संचालन को रोकने के लिए यह नियम लागू किया जा रहा है। ऐसे में वाहनों को जिस एरिया में संचालन के लिए निर्धारित किया जाएगा वह उसी एरिया में ही चल सकेगा। यदि वाहन तय एरिया से बाहर चलता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे होगी वाहनों की पहचान

ग्रामीण और शहरी इलाके में वाहनों को विभाजित करने के लिए उनके ऊपर विशेष रूप से चिन्हीकरण किया जाएगा। इसके तहत ग्रामीण टेंपो पर तीन इंच चौड़ी लाल पट्टी बनाई जाएगी। जबकि शहरी वाहनों में सफेद रंग के बोल्ड अक्षरों में सिटी केंद्र का नाम अंकित किया जाएगा। जल्द ही वाहनों पर चिन्ह लगाने के काम भी शुरू किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इस तरह के आदेश से शहर में वाहन चालकों की जबरन वसूली, मनमाने किराए से भी लोगों को राहत मिलेगी। जल्द ही वाहनों पर यह बदलाव नजर आएगा। इस आदेश का अवैध संचालन और जाम आदि से छुटकारा दिलाने में कितनी मदद मिलेगी यह तो बाद में ही पता चलेगा फिलहाल उक्त आदेश को लेकर RTO अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है।

पहले भी आ चुका है ऐसा ही नियम

राजधानी लखनऊ में पहले भी ऐसा ही मिला जुला एक नियम आ चुका है। इसके तहत प्रत्येक ऑटो को एक चार अंकों का अलग नंबर अलॉट किया गया था। इस नंबर से ऑटो का रूट और चालक से संबंधित अन्य डिटेल आसानी से पता चल सकती हैं। यह आदेश सवारियों की सहूलियत के लिए लागू किया गया था। इस आदेश के पीछे सरकार की मंशा थी कि यदि ऑटो से कोई अपराध होता है या किसी सवारी का कोई सामान ऑटो में छूट जाता है तो सवारी उसी नंबर के आधार पर पुलिस को सूचना दे सकती है। पुलिस नंबर के आधार पर चालक की डिटेल निकालकर सवारी को सूचित कर उसकी मदद करेगी। 

Tags:    

Similar News