Lucknow News: AKTU में अब छात्रों और स्टाफ की लाइव अटेंडेस, यूपीडेस्को को मिली जिम्मेदारी

AKTU: स्टूडेंट्स-स्टाफ के बायोमीट्रिक्स का संकलन कर मास्टर डाटाबेस तैयार करना होगा। साथ ही उन्हें सॉफ्टवेयर के जरिए एक्सेस योग्य बनाने जैसे कार्यों को पूरा करना होगा। डाटाबेस में उनके आधार कार्ड नंबर, चेहरा, आंखों की पुतली और हाथ के इंप्रेशंस के साथ कई अन्य अहम जानकारियों को भी संकलित किया जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-15 02:45 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बड़े टेक्नोलॉजिकल अपडेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत छात्र-छात्राओं की लाइव अटेंडेंस उनके फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी। 

यूपीडेस्को को मिली जिम्मेदारी

एकेटीयू में रेगुलर सेमेस्टर परीक्षाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ पूराकराने के लिए लाइव सीसीटीवी कवरेज को लेकर कार्य शुरू किया जाएगा। बता दें कि सीएम योगी की मंशा अनुरूप एक विस्तृत कार्ययोजना के जरिए एकेटीयू में बड़े टेक्नोलॉजिकल अपडेशन के फ्रेमवर्क को तय किया गया था। जिसे धरातल पर उतारने का कार्यभार उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) को सौंपा गया है।

सीसीटीवी मॉनिटरिंग कमांड सेंटर होगा स्थापित

इसके लिए यूपीडेस्को में पहले से इम्पैनल्ड कंपनियों को सर्विस व सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोवाइडर बनने का मौका मिलेगा। जिसे कार्यावंटन के बाद 60 दिन के भीतर सीसीटीवी इंस्टॉलेशन, सीसीटीवी मॉनिटरिंग कमांड सेंटर की स्थापना करनी होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स-स्टाफ के बायोमीट्रिक्स का संकलन कर मास्टर डाटाबेस तैयार करना होगा। साथ ही उन्हें सॉफ्टवेयर के जरिए एक्सेस योग्य बनाने जैसे कार्यों को पूरा करना होगा। डाटाबेस में उनके आधार कार्ड नंबर, चेहरा, आंखों की पुतली और हाथ के इंप्रेशंस के साथ कई अन्य अहम जानकारियों को भी संकलित किया जाएगा। इससे किसी अप्रिय स्थिति में तत्काल ही संबंधित स्टूडेंट या स्टाफ की पहचान हो सकेगी। 

सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराने का रास्ता होगा तय 

विश्वविद्यालय में मास्टर डाटाबेस कई मायनों में निर्णायक साबित होगा। साथ ही कक्षाओं की भी सीसीटीवी के जरिए लाइव मॉनिटरिंग हो सकेगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट सीसीटीवी कमांड सेंटर की भी स्थापना की जाएगी। निर्माणाधीन सिस्टम को यूनिवर्सिटी की जरूरतों के हिसाब से अपडेट करना और यूनिवर्सिटी के स्टाफ को संचालन, निगरानी और पर्यवेक्षण प्रक्रिया में दक्ष भी बनाया जाएगा।

Tags:    

Similar News