Education News: परिषदीय स्कूलों में अब दर्ज होगी ऑनलाइन अटेंडेंस, 15 फरवरी से लागू होगी व्यवस्था

Education News: ऑनलाइन उपस्थिति के साथ साथ अब प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और अन्य परिषदीय स्कूलों में चल रही मिड डे मील स्कीम का भी पूरा डाटा ऑनलाइन दर्ज होगा। विद्यालयों के कितने बच्चों ने मिड डे मील के तहत भोजन किया। इसका पूरा ब्योरा विद्यालयों को ऑनलाइन दर्ज कराना होगा। इस व्यवस्था से कितने विद्यार्थी मिड डे मील खा रहे हैं, इसकी सही जानकारी मिलेगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-02-10 10:17 GMT

 Council Schools (Pic:Social Media)

Education News: उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अब ऑनलाइन अटेंडेंस होगी। प्रदेश भर के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और अन्य परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों को 15 फरवरी से ऑनलाइन रूप से अटेंडेंस दर्ज करानी होगी। इसके साथ ही इन विद्यालयों में मिड डे मील का ब्योरा भी ऑनलाइन दर्ज होगा।

अब नहीं होगी फिजिकल अटेंडेंस

उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और अन्य परिषदीय स्कूलों में अभी 1 करोड़ 92 लाख विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं। अभी तक इन सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति फिजिकल रूप से होती थी। आने वाली 15 फरवरी से विद्यार्थियों की अटेंडेंस ऑनलाइन रूप से दर्ज होगी।

मिड डे मील का ब्योरा भी होगा दर्ज

ऑनलाइन उपस्थिति के साथ साथ अब प्रदेश के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और अन्य परिषदीय स्कूलों में चल रही मिड डे मील स्कीम का भी पूरा डाटा ऑनलाइन दर्ज होगा। विद्यालयों के कितने बच्चों ने मिड डे मील के तहत भोजन किया। इसका पूरा ब्योरा विद्यालयों को ऑनलाइन दर्ज कराना होगा। इस व्यवस्था से कितने विद्यार्थी मिड डे मील खा रहे हैं, इसकी सही जानकारी मिलेगी।

अटेंडेंस के लिए दिए गए टैबलेट

विद्यार्थियों की ऑनलाइन अटेंडेंस दर्ज करने के लिए प्रदेश के परिषदीय स्कूलों को टैबलेट उपलब्ध कराए गए हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों और परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों की उपस्थिति अब इसी टैबलेट के माध्यम से दर्ज होगी। स्कूल शिक्षा के महानिदेशक कंचन वर्मा ने इसके लिए सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस व्यवस्था को प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में सख्ती से लागू करने को कहा है।

749 स्कूलों में लागू होगी व्यवस्था

उत्तर प्रदेश में कुल 1.32 लाख परिषदीय स्कूलों और 749 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इसे लागू किया जा रहा है। उपस्थिति की जानकारी शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ बजे से नौ बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। इसके साथ एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से से 10 बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा।

Tags:    

Similar News