Lucknow News: प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते बढ़ी राजधानी की सुरक्षा, होटल-रिसार्ट पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

Lucknow News: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर राजधानी लखनऊ में भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। लखनऊ के सभी होटल और रिसार्ट पर पुलिस की निगरानी रहेगी।

Update: 2024-01-11 07:11 GMT

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते बढ़ी राजधानी लखनऊ की सुरक्षा (सोशल मीडिया)

Lucknow News: अयोध्या में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratistha Ceremony) की तैयारियां चरम पर पहुंच गयी हैं। जैसे-जैसे समारोह का दिन नजदीक आ रहा है। वैसे-वैसे कार्यक्रम के सफल आयोजन से लेकर मेहमानों के स्वागत और उनकी सुरक्षा में प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान नभ, जल और थल पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर राजधानी लखनऊ में भी सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

लखनऊ के सभी होटल और रिसार्ट पर पुलिस की निगरानी रहेगी। राजधानी लखनऊ के पुलिस को यह निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने इलाके के सभी होटल और रिसार्ट का ब्यौरा रखें। जिससे अतिथियों की सुरक्षा और उनके आवागमन में कोई समस्या न होने पाए। इसके साथ ही लखनऊ में बिना अनुमति ड्रोन नहीं उड़ाये जा सकेंगे। बिना अनुमति ड्रोन उड़ाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। विदित हो कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल के लिए कई वीवीआईपी मेहमान लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचेंगे।

22 जनवरी को होने वाले विवाह समारोहों पर भी रखी जाएगी नजर

22 जनवरी को राजधानी लखनऊ में होटलों और रिसार्ट में होने वाले विवाह समारोहों पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी। यह फैसला किया गया है कि होटल और रिसार्ट में विवाह समारोह या फिर अन्य आयोजनों में ड्रोन उड़ाने के लिए पूर्व में अनुमति लेनी होगी। बगैर अनुमति के ड्रोन उड़ाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में होटल एसोसिएशन से कहा गया है कि नियमों का पालन जरूर करें। बताया जा रहा है कि प्राण प्रतिष्ठा के दौरान कई उड़ाने लखनऊ के ऊपर से होते हुए अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेगी। इसके अलावा कई वीआईपी चार्टड प्लेन से लखनऊ पहुंचेंगे और फिर सड़क मार्ग से अयोध्या में आयोजित समारोह में शिरकत करने जायेंगे।

अयोध्या जाने वाले ड्राइवरों की रखी जाए पूरी जानकारी

इसी के मद्देनजर 22 जनवरी को ड्रोन उड़ाने पर सख्ती बरती जा रही है। इसके साथ ही टूर एंड ट्रैवेल एजेंसियों के पदाधिकारियों से अपील की गयी है कि अयोध्या जाने वाली बुकिंग में उन ड्राइवरों को ही भेजें जिनका पूर्व में ही चरित्र सत्यापन करा लिया गया है। इसके साथ ही चालकों के बारे में पूरी जानकारी रखी जाए और उन्हें अयोध्या जाने वाले वैकल्पिक मार्गो की पूरी जानकारी दी जाए। 22 जनवरी को अयोध्या जाने वाली सभी गाड़ियों में जीपीएस लगाने का भी निर्देश दिया गया है।

Tags:    

Similar News