प्रदेश का पहला वर्ल्ड क्लास गोमती नगर स्टेशन का उद्धाटन, PM मोदी बोले- दिखता है कमाल का

Lucknow News: आज 27 राज्यों के करीब 300 से अधिक जिलों में 550 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 हजार करोड़ की लागत से रेलवे से जुड़ी दो हजार से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-02-26 08:15 GMT

Lucknow News (सोशल मीडिया)

Lucknow News: भारतीय रेलवे लोगों की यात्रा का सबसे सुगम और सरल साधन है। केंद्र सरकार इसको विश्वस्तीय सुविधाओं से लैस करने के लिए लगातार काम कर रही है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को रेलवे से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं की बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को 41 हजार करोड़ की रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को राष्ट्र को समपर्ति किया। साथ, ही, लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन का भी उद्धाटन किया। इस स्टेशन को नवनिर्मित कर विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया है। रेलवे स्टेशन का उद्धाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथों से हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि गोमती नगर रेलवे स्टेशन कमाल का दिखता है। 

40 हजार करोड़ की परियोजनाएं के साथ जमीन पर उतरीं

पीएम मोदी ने कहा कि आज 27 राज्यों के करीब 300 से अधिक जिलों में 550 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प का शिलान्यास हुआ है। आज यूपी के गोमती नगर के जिस रेलवे स्टेशन का लोकार्पण हुआ है, वो वाकई कमाल का दिखता है। इसके अलावा आज 1,500 से ज्यादा रोड, ओवरब्रिज, अंडरपास जैसी परियोजनाएं भी इसमें शामिल हैं। 40 हजार करोड़ की ये परियोजनाएं एक साथ जमीन पर उतर रही हैं। आज रेलवे से जुड़ी दो हजार से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। अभी तो इस सरकार के तीसरे टर्म की शुरुआत जून महीने से होने वाली है, लेकिन अभी से जिस स्केल और स्पीड से काम होना शुरू हो गया है, वो सबको हैरत में डालने वाला है।

युवाओं को है विकसित भारत तय करना का अधिकार

पीएम ने कहा कि ये दिखाता है कि भारत की प्रगति की रेल किस गति से आगे बढ़ रही है। मैं देश के विभिन्न राज्यों को, वहां के नागरिकों को, भाई-बहनों को और युवा साथियों को बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि इसके सबसे ज्यादा लाभार्थी युवा ही हैं। विकसित भारत युवाओं के सपनों का भारत है, इसलिए विकसित भारत कैसा होगा, ये तय करने का सबसे अधिक हक उन्हीं को है। मैं देश के हर नौजवान को बताना चाहता हूं कि आपका सपना ही मोदी का संकल्प है।

553 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल यानी एक्स पर सोमवार को एक पोस्ट किया। जिस पर उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे रेलवे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। दोपहर 12:30 बजे 41,000 करोड़ रुपये की लागत से 2000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाएं देश को समर्पित की जाएंगी। आगे उन्होंने कहा कि यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 553 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इन स्टेशनों का शिलान्यास किया जाएगा। पूरे भारत में ओवरब्रिज और अंडरपास का भी उद्घाटन किया जाएगा। ये कार्य लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ाएंगे।

गोमती स्टेशन का उद्धाटन करेंगे राजनाथ सिंह

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं विश्व स्तरीय गोमती नगर रेलवे स्टेशन और कई अन्य परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आज लखनऊ में हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए गोमती नगर रेलवे स्टेशन और देश भर में फैली 2000 अन्य रेलवे इन्फ्रा परियोजनाओं का उद्घाटन कर राष्ट्र का समर्पित किया। यह भारतीय रेलवे के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है।

41 ओवरब्रिज-अंडरपास का लोकार्पण

लखनऊ में नवनिर्मित गोमती नगर रेलवे स्टेशन भारत के सबसे सुंदर रेलवे स्टेशन है। राजनाथ सिंह सोमवार को सुबह 11.45 बजे गोमती नगर स्टेशन का उद्धाटन कर शहर वासियों को समर्पित किया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में वचुर्अल रूप से जुड़े। इसके अलावा राजनाथ सिंह तीन रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का भी उद्धाटन किया। इसके अलावा लखनऊ मंडल में रेलवे से जुड़ी 24 अमृत स्टेशन और क्रासिंग पर बनाने वाले 41 ओवरब्रिज-अंडरपास का लोकार्पण किया गया। इसमें कुल 1,872 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जिसमें लखनऊ के तीन अमृत स्टेशन रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प भी शामिल है। मल्हौर, मानकनगर और मोहनलालगंज रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा। 

Tags:    

Similar News