Lucknow University: प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पद के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इसके जरिए असाधारण उपलब्धियों और अनुभव वाले पेशेवरों को विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में बुलाया जाएगा। इनकी नियुक्तियों की संख्या कुल स्वीकृत पदों के 10 फीसदी से अधिक नहीं होगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-28 06:15 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में एनईपी 2020 के तहत प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पद के लिए नियुक्ति प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है। इसके लिए कुलसचिव ने सभी संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों को पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने विभागों में प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पद की जरूरत के मुताबिक स्पष्ट संस्तुति भेजने को कहा है। बता दें कि इससे पहले विद्या परिषद की बैठक में प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। 

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पद के लिए नियुक्ति

प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इसके जरिए असाधारण उपलब्धियों और अनुभव वाले पेशेवरों को विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में बुलाया जाएगा। इनकी नियुक्तियों की संख्या कुल स्वीकृत पदों के 10 फीसदी से अधिक नहीं होगी। एक से तीन वर्षों के लिए तैनाती दी जाएगी। असाधारण परिस्थितियों में यह चार वर्षों से ज्यादा नहीं होगी। प्रवक्ता के मुताबिक यह प्रोफेसर किसी उद्योग, विश्वविद्यालय या सम्माननीय से वित्तपोषित होंगे। इन्हें पाठ्यक्रम व पाठ्यचर्या को विकसित व डिजाइन करना, नए पाठ्यक्रम पेश करना और विश्वविद्यालय नीति के अनुसार व्याख्यान देने समेत कई अन्य कार्य करने होंगे। 

कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बनी 

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पद की नियुक्ति के लिए बनी समिति के अध्यक्ष कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय हैं। समिति में कुलपति के अलावा डीन या हेड, एक बाहरी विशेषज्ञ और रजिस्ट्रार को सचिव के तौर पर शामिल किया गया है।

Tags:    

Similar News