Lucknow News: ऐशबाग रेलवे स्टेशन का कायाकल्प शुरू, 24 करोड़ की लागत से होंगे ये निर्माण कार्य

Lucknow News: पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के मुताबिक स्टेशन को संवारने का काम शुरू कर दिया गया है। स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 2100 यात्रियों का आवागमन होता है। स्टेशन को 24.13 करोड़ की लागत से संवारने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-22 07:00 GMT

Lucknow News: अमृत स्टेशन योजना के तहत ऐशबाग रेलवे स्टेशन को संवारा जाएगा। इसके लिए स्टेशन को पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से 24.13 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को जल्द ही लिफ्ट और एस्केलेटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। फुट ओवर ब्रिज का भी निर्माण कार्य शुरू हो गया है। बता दें कि लखनऊ जंक्शन पर पहले ही यात्रियों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। 

बढ़ रही यात्रियों की संख्या

ऐशबाग स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कायाकल्प शुरू कर दिया गया है। आने वाले दिनों में यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराई जाएंगी। ऐशबाग स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे यात्रियों को संख्या में भी इजाफा हो रहा है। जानकारी के अनुसार ऐशबाग स्टेशन से प्रतिदिन 28 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होता है। जो ट्रेनें गोरखपुर से आकर दक्षिण भारत और मुंबई की ओर जाती हैं वह यहीं से गुजरती हैं।  

स्टेशन संवारने का कार्य शुरू 

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के मुताबिक स्टेशन को संवारने का काम शुरू कर दिया गया है। स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 2100 यात्रियों का आवागमन होता है। स्टेशन को 24.13 करोड़ की लागत से संवारने का कार्य शुरू कर दिया गया है। स्टेशन पर तीन लिफ्ट, दो एस्केलेटर एवं 12 मीटर चौड़ा फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। जिससे दूसरी ओर प्लेटफार्म पर जाने में यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। 

ड्रेनेज सिस्टम में होगा सुधार

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि ऐशबाग रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार को एक आकर्षक भवन के रुप में विकसित किया जाएगा। स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया एवं ड्रेनेज सिस्टम में सुधार का काम किया जाएगा। इसके अलावा यात्री प्रतीक्षालय एवं प्रसाधन केंद्रों को बेहतर करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। मानकों के अनुरूप साइनेज एवं फसाड लाइटिंग भी हो रही है। यह सभी सुविधाएं होने से रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। 





Tags:    

Similar News