Lucknow News: शुगर के मरीजों के लिए राहत, इन दवाओं की कीमत घटी

Medicine Price Reduced: दवा विक्रेता वेलफेयर समिति के अध्यक्ष विनय शुक्ला के मुताबिक ढेरों दवाओं का पेटेंट खत्म हो गया है। इससे अब कई दूसरी कंपनियां भी दावा बना सकती है। पेटेंट खत्म होने के बाद दूसरी कंपनी को दवा का फॉर्मूला इस्तेमाल करने की इजाजत होती है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-30 10:30 GMT

Lucknow News: डायबिटीज जैसी कई बीमारियों से परेशान मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब शुगर और माइग्रेन से जूझ रहे मरीजों को दवा के लिए अधिक रुपए नहीं खर्च करने होंगे। कई दवाओं की कीमत में गिरावट आई है। इसके साथ ही एंटीबॉयोटिक दवाएं भी सस्ती हुई हैं। जानकारी के मुताबिक कई दवाओं का पेटेंट खत्म हुआ है। जिससे डायबिटीज की दवाएं 60 फीसदी और एंटीबॉयोटिक दवाएं 45 फीसदी तक सस्ती हो गई हैं।

कम कीमत पर मिलेगी ब्रांडेड दवाएं

शुगर और एंटीबॉयोटिक की कई दवाओं की कीमत कम हो गई हैं। इससे आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। कुछ ऐसी दवाएं हैं जिनके पेटेंट खत्म हो गए हैं। डायबिटीज की दवाओं में करीब साठ प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं एंटीबॉयोटिक दवाएं 45 फीसदी तक सस्ती हो गई हैं। इसके साथ अब मरीजों को कई ब्रांडेड कंपनियों की दवाएं कम कीमत पर मिलेंगी।

कई दवाओं के पेटेंट खत्म

दवा विक्रेता वेलफेयर समिति के अध्यक्ष विनय शुक्ला के मुताबिक ढेरों दवाओं का पेटेंट खत्म हो गया है। इससे अब कई दूसरी कंपनियां भी दावा बना सकती है। पेटेंट खत्म होने के बाद दूसरी कंपनी को दवा का फॉर्मूला इस्तेमाल करने की इजाजत होती है। इसके साथ ही दवा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल की कीमत भी कम हुई है। दवाएं 80 से 100 रुपये तक सस्ती हुई हैं। इनमें कुछ ऐसी दवाएं हैं जिन्हे मरीजों को उम्र भर खाना पड़ता है।

ये दवाएं हुई हैं सस्ती

कुछ कंपनियों के पेटेंट खत्म होने से कई दवाएं सस्ती हो गई है। जानकारी के मुताबिक डायबिटीज की दवा गलैवस के एक पत्ते में 15 गोलियां होती हैं। जो पहले 327 रुपये में मिलती थी। अब यह दवा 130 रुपये की मिलेगी। ऑक्सरा के 14 गोलियों का पत्ता 298 का मिलता था जो अभ 217 का मिलेगा। पहले 112 रुपए में मिलने वाला कैल्शियम व विटमिन डी की दवा कैल्विट का पत्ता 101 रुपए में मिलेगा। इसके साथ ही माइग्रेन की दवा नैक्सडॉम का 171 रुपए का पत्ता अब 141 रुपए में मिल सकेगा।

Tags:    

Similar News