Lucknow Crime: ऑनलाइन गेमिंग से कर्ज में डूबे प्रेमी ने प्रेमिका के साथ मिलकर की थी वृद्धा की हत्या, लूट ले गए थे आर्टिफिशियल ज्वैलरी

Lucknow Crime: पुलिस के अनुसार, आरोपी सूरज ऑनलाइन गेमिंग करता था इसी में पैसे की हार-जीत का भी खेल चलता था। इसी खेल के चक्क्रर में वह कर्जदार हो गया।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-09 16:00 GMT

पुलिस गिरफ्त में आरोपी। Photo- Newstrack

Lucknow Crime: सरोजनी नगर के सेक्टर एफ में बीते सोमवार को हुए वृद्धा सरला काका (70) के ब्लाइंड मर्डर का पुलिस ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। इस हत्या को पड़ोस में रहने वाली युवती अर्चना ने अपने प्रेमी सूरज के साथ मिलकर अंजाम दिया था। हत्या की वजह भी हैरान करने वाली है। पुलिस के अनुसार हत्या सिर्फ कर्ज से निकलने के लिए की गई थी। घटना के बाद पुलिस ने मृतका के बेटे अमित काका की तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर जाँच पड़ताल शुरू की थी। डीसीपी साउथ तेज स्वरुप सिंह ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में प्रेस वार्ता कर इस मामले का खुलासा कर दिया। दोनों आरोपियों को पुलिस ने जेल भेज दिया है साथ ही उनके पास से लूट का सामान और हत्या में इस्तेमाल की गई सामग्री भी बरामद की गई है। वहीं, डीसीपी ने खुलासा करने वाली सरोजनी नगर इंस्पेक्टर शैलेन्द्र गिरी और सर्विलांस सेल प्रभारी अजीत कुमार पांडेय की टीम के लिए 25000 हजार के ईनाम की घोषणा भी की है। सरोजनी नगर थाने की पुलिस और सर्विलांस सेल ने ब्लाइंड मर्डर का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई है।

ऑनलाइन गेमिंग के चक्कर में हुआ कर्जदार

डीसीपी साउथ तेज स्वरुप सिंह ने बताया कि आरोपी सूरज यादव पुत्र गंगाराम पारा थानाक्षेत्र के तिकोनिया में रहता था। आरोपी मूल रूप से उन्नाव जनपद के औरास थानाक्षेत्र के गांव नरमनी का निवासी है। यह लखनऊ के नादरगंज स्थित एसएसबी गारमेंट कम्पनी के मालिक की गाड़ी चलाता है। इसके पहले आरोपी होटल लिली विलास में चालक की नौकरी करता था। इसी होटल में बस्ती जनपद के सबई निवासी अर्चना पुत्री महादेव वर्मा भी नौकरी करती थी। यहीं काम करने के दौरान दोनों में नजदीकियाँ हो गईं। पुलिस के अनुसार, आरोपी सूरज ऑनलाइन गेमिंग करता था इसी में पैसे की हार-जीत का भी खेल चलता था। इसी खेल के चक्क्रर में वह कर्जदार हो गया। कर्ज उतारने के लिए उसने कई बार युवती से भी रुपये लिए लेकिन उसे कर्ज से मुक्ति न मिली। नतीजतन, दोनों ने मिलकर वृद्धा सरला की हत्या का प्लान बनाया।

 आरोपियों से बरामद सामग्री। Photo- Newstrack 

इसलिए सरला को बनाया निशाना

बस्ती निवासी अर्चना सरोजनी नगर के सेक्टर एफ में वृद्धा के घर के बगल में एक घर छोड़कर ही रहती थी। उसे पता था कि सरला अपने घर में अकेले रहती हैं और आर्थिक रूप से संपन्न हैं। युवती ने सरला को कई बार ज्वैलरी भी पहने देखा था। इस बात की जानकारी उसने अपने प्रेमी सूरज को दी। इसके बाद दोनों ने सरला की हत्या की योजना बनाई। हत्या वाले दिन आरोपी सूरज गले में गमछा डालकर सुबह से ही सरला के घर के सामने टहल रहा था। जब सरला के घर से नौकरानी काम निपटाकर चली गई तो युवती हालचाल लेने के बहाने से सरला के घर में गई और वहां से मौक़ा देखकर अपने प्रेमी को सूचना दे दी। अंदर पहुँचते ही सूरज ने गमछे से सरला का गला कस दिया। जिससे वह फर्श पर गिरकर तड़पने और अपने पैर पटकने लगी। इसी बीच युवती ने सरला के पैर पकड़ लिए और आरोपी सूरज ने पास में ही रखी एक मूर्ति वृद्धा के सिर पर मार दी जिससे वह अचेत हो गई। इसके बाद आरोपी ने फिर उनका गला कसा। जब उनकी मौत हो गई तो दोनों आरोपी सरला की झुमकी, मोबाइल, एक कलाई घड़ी, अंगूठी, एक नया मोबाइल, टॉप्स आदि लेकर फरार हो गए। हालाँकि, लूटी गई ज्वैलरी में अधिकांश ज्वैलरी आर्टिफिशियल थी।

गमछा और मोबाइल से आरोपियों तक पहुँची पुलिस

इस घटना में दोनों आरोपी खुद के ही रचे जाल में फंस गए। पुलिस ने घटना के बाद जब सीसीटीवी जाँच की तो उसमें आरोपी गले में गमछा डालकर पार्क में टहलता मिला। जबकि घटना के बाद की फुटेज में आरोपी तो दिखा लेकिन उसके गले में गमछा नहीं था। यह गमछा सरला के गले से पुलिस को मिला था। ऐसे में आरोपी की पुष्टि हो गई। साथ ही आरोपियों ने मृतका के पास से चोरी किया गया नया मोबाइल भी सिम डालकर एक्टिव कर लिया था। जिसे सर्विलांस सेल के प्रभारी अजीत कुमार पांडेय ने रडार पर ले लिया। इसने भी पुलिस को आरोपियों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद पुलिस ने आरोपी सूरज को अनौरा मोड़ के पास से गिरफ्तार कर लिया। उसी की निशानदेही पर पुलिस अर्चना तक पहुँची और उसे भी गिरफ्तार किया गया। हालाँकि पुलिस को वह मूर्ती नहीं मिली जिससे सरला के सिर पर वार किया गया था।

Tags:    

Similar News