Lucknow News: पेन क्लिनिक है RMLI का नगीना, रोते हुए जाएंगे तो मुस्कुराते हुए लौटेंगे घर

Lucknow News: प्रो. सीएम सिंह ने बताया कि संस्थान के पेन क्लिनिक में छोटे से छोटे दर्द से लेकर बड़े-बड़े दर्द का इलाज है। लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-11 19:00 IST

Lucknow News: हर वर्ष पेन अवेयरनेस माह सितंबर महीने में मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य मरीजों को किसी गंभीर बीमारी में हो रहे दर्द का निवारण करना है। राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के पेन क्लिनिक में सामान्य कमर दर्द से लेकर कैंसर तक के दर्द का इलाज है।

पेन क्लिनिक का लाभ लें लोग

पेन अवेयरनेस माह में आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक प्रो. सीएम सिंह ने बताया कि संस्थान के पेन क्लिनिक में छोटे से छोटे दर्द से लेकर बड़े-बड़े दर्द का इलाज है। लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके जरिए कैंसर के दर्द से भी निजात मिल सकता है। आज देश में हर पांच में से एक व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के क्रॉनिक पेन से पीड़ित है। ऐसे में संस्थान का पेन क्लीनिक बेहद उपयोगी साबित हो रहा है।

इन दर्दों का है इलाज

प्रो. सिंह के अनुसार क्लिनिक में पीठ के निचले हिस्से और रीढ़ की हड्डी में दर्द, घुटने व कूल्हे का दर्द, ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया और पोस्ट-हर्पेटिक न्यूराल्जिया, जमे हुए कंधे, मधुमेह न्यूरोपैथी, कटिस्नायुशूल, कैंसर का दर्द, सरवाइकल दर्द और अन्य क्रॉनिक दर्द सिंड्रोम का इलाज हो रहा है। संस्थान के ओपीडी में कमरा नंबर 35 में इसका परामर्श दिया जा रहा है।

एनेस्थिसियोलॉजी की उभरती शाखा है पेन मेडिसिन

एनेस्थीसिया विभाग के प्रमुख प्रो. पीके दास ने बताया कि मिप्सी तकनीक में नॉन इनवैसिव तकनीक से बिना चीरा लगाए मरीजों को दर्द से राहत दी जा रही है। पेन मेडिसिन एनेस्थिसियोलॉजी की उभरती हुई सुपर स्पेशियलिटी शाखा है। नई तकनीक में ओपन सर्जरी के बजाय त्वचा पर मामूली कट लगाकर राहत दी जाती है।

क्रॉनिक पेन से महिलाएं अधिक पीड़ित

डॉ. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि महिलाएं क्रॉनिक पेन से पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा पीड़ित हैं। मिप्सी विधि से बिना बड़े ऑपरेशन के अधिकतर मरीजों का इलाज किया जाता है। मौके पर डॉ. शिवानी रस्तोगी, डॉ. देवेंद्र सिंह, डॉ. चेतना शमशेरी, डॉ. निकिता अग्रवाल, प्रो. (ब्रिग्रडियर) टी प्रभाकर, प्रो. भुवन चन्द्र तिवारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News