IND vs BAN Test: ग्रीनपार्क में रहा फिरकी गेंदबाजों का दबदबा, स्पिनर्स लेंगे बांग्लादेश की अग्निपरीक्षा

IND vs BAN Test: कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए 23 टेस्ट मैचों में कुल 616 विकेट गिरे हैं। जिनमें 260 विकेट तेज गेजबाजों की झोली में गए हैं। वहीं फिरकी गेंदबाजों ने 346 विकेट झटके हैं।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-26 19:00 IST

IND vs BAN Test: कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में कल से भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट खेला जाएगा। पिछले सात दशकों से इस मैदान में स्पिनर गेंजबाजों का बोलबाला रहा है। 1952 से अभी तक ग्रीनपार्क में 23 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा विकेट स्पिनरों ने अपने नाम किए हैं।

ग्रीनपार्क में स्पिनर्स का रहा जलवा

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए 23 टेस्ट मैचों में कुल 616 विकेट गिरे हैं। जिनमें 260 विकेट तेज गेजबाजों की झोली में गए हैं। वहीं फिरकी गेंदबाजों ने 346 विकेट झटके हैं। बता दें कि भारत ने यहां पिछला मुकाबला साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। जिसमें भारतीय स्पिनर्स ने 19 में से 17 विकेट लेकर मैच ड्रा कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

पिछले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को हार के मुंह तक पहुंचाया

वर्तमान में भारतीय टीम में मौजूद आर अश्विन, जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी ने 2021 में ग्रीनपार्क में हुए टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को हार के मुंह तक पहुंचाया था। अश्विन ने दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट लिए थे। जडेजा ने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए थे। अक्षर पटेल ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में एक विकेट लिया था। इस तरह से 19 विकेटों में से 17 सिर्फ स्पिनरों ने हासिल किए थे। फिर भी भारत एक विकेट हासिल करने से चूक गया और मैच ड्रॉ हो गया था।

25000 से अधिक दर्शक लेंगे मैच का आनंद

ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच का आनंद अब 25,200 दर्शक ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की तत्परता और वेन्यू डायरेक्टर डॉ. संजय कपूर के प्रयास के चलते मैच से ठीक दो दिन पहले पीडब्ल्यूडी की टीम ने सी-गैलरी में 30 फीसदी की कटौती करते हुए अनुमति प्रदान कर दी है। इस मैच में वर्ष 2021 में हुए भारत- न्यूजीलैंड टेस्ट मैच से ज्यादा दर्शक आनंद लेंगे। एनओसी के बाद सी-गैलरी के सी-स्टॉल में 5500 और सी- बालकनी में 1700 दर्शक बैठेंगे। जबकि सी-गैलरी की कुल दर्शक क्षमता 10,300 है।

Tags:    

Similar News