Lucknow University: आधुनिक दौर के हिसाब से तैयार होगी टैगोर लाइब्रेरी, मोबाइल एप पर घर बैठे पढ़ सकेंगे किताबें

Lucknow University: प्रोफेसर केया पांडेय का कहना है कि टैगोर लाइब्रेरी को आधुनिक दौर के मुताबिक बनाया जा रहा है। इसे देखते हुए एप शुरू किया गया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-26 04:30 GMT

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के टैगोर लाइब्रेरी का मोबाइल एप डाउनलोड कर अब कोई भी अपने घर पर बैठ कर लाइब्रेरी की किताबें पढ़ सकता है। हाल में करीब दो लाख किताबों का प्रत्यावर्तन कार्य पूरा हुआ है। इसके जरिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। वे घर बैठे ही परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। रिसर्च करने वाले शोधार्थियों को भी इससे काफी फायदा होगा। 

एप पर मिलेंगी ई-बुक्स

मानद पुस्तकालयाध्यक्ष प्रोफेसर केया पांडेय का कहना है कि टैगोर लाइब्रेरी को आधुनिक दौर के मुताबिक बनाया जा रहा है। इसे देखते हुए एप शुरू किया गया है। प्रो. पांडेय ने बताया कि मोबाइल ऐप का फ्री एक्सिस भी दिया गया है। जिससे हर बार बुक एलॉटमेंट और वापसी की समस्या नहीं होगी। एप पर विद्यार्थियों को ई-बुक्स मिलेंगी। शोध गंगा पोर्टल पर शोध पत्र भी अपलोड किए गए हैं। इससे छात्रों को भी काफी सुलभता होगी। 

यूपीएससी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

टैगोर लाइब्रेरी की एप के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को काफी सुविधा मिलेगी। इसके जरिए वह अपनी परीक्षा की तैयारी घर पर बैठ कर सकेंगे। एसएससी और यूपीएससी जैसी परीक्षाओं को तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को लाइब्रेरी में मौजूद किताबें ऑनलाइन पढ़ने का मौका मिलेगा। इससे उनके समय की बचत होगी। किताबों को ढूंढने में वक्त नहीं लगेगा। 

जल्द 24 घंटे खुलेगी साइबर लाइब्रेरी 

साइबर लाइब्रेरी को 24 घंटे खोलने की तैयारी है। मानद पुस्तकालयाध्यक्ष प्रो. केया पांडेय के अनुसार साइबर लाइब्रेरी को 24 घंटे खोलने की तैयारी है। विद्यार्थियों की रुचि को देखते हुए इस पर फैसला लिया जाएगा। फिलहाल प्रथम चरण में लाइब्रेरी रात दस बजे तक खोली जाएगी। बता दें कि इस समय लाइब्रेरी शाम सात बजे तक ही खुलती है। 

समाचार पत्रों का नया सेक्शन बनेगा

टैगोर लाइब्रेरी में समाचार पत्रों का एक नया सेक्शन बनाया जाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय समाचार पत्र और पत्रिकाओं को जगह दी जाएगी। विद्यार्थियों को समाचार पत्र इधर उधर नही ढूंढने होंगे। इसके जरिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी। मानद लाइब्रेरियन प्रोफेसर केया पांडेय के अनुसार विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले कई विद्यार्थी यूपीएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। ऐसे छात्रों को करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय समाचार पत्रों की जरूरत होती है। नए सेक्शन शुरू होने से विद्यार्थियों को मदद मिलेगी। 



Tags:    

Similar News