Lucknow News: शाम सात बजे तक खाना खाने वालों को मधुमेह का खतरा कम, KGMU के अध्ययन में खुलासा

Lucknow News: अध्ययन से पता चला कि जिस समूह ने रात का खाना जल्दी खाया, उसका वजन देर से खाने वालों की तुलना में अधिक कम हुआ। औसतन, जल्दी खाने वालों का वजन 1.36 किलोग्राम कम हो गया।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-17 12:30 IST

Lucknow News: शाम सात बजे तक रात का खाना खा लेना सभी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर मधुमेह वाले लोगों के लिए क्योंकि यह रक्त में वसा का प्रबंधन करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका खुलासा केजीएमयू डॉक्टरों द्वारा "क्रोनोमेडिसिन इनसाइट्स: उत्तर भारत में टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के बीच लिपिड प्रोफाइल पैरामीटर्स पर समय प्रतिबंधित भोजन सेवन के प्रभाव का मूल्यांकन" शीर्षक एक अध्ययन में हुआ है। क्योर्स मेडिकल जर्नल में यह शोधपत्र प्रकाशित हुआ है। 

400 मधुमेह रोगियों पर किया अध्ययन

डॉक्टरों को अध्ययन में पता चला कि जल्दी रात का खाना खाने से रक्त शर्करा और रक्त में वसा से संबंधित अन्य स्वास्थ्य कारकों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और चयापचय संबंधी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है। फिजियोलॉजी विभाग के पूर्व एचओडी प्रोफेसर नर सिंह वर्मा के मार्गदर्शन में डॉ. स्मृति रस्तोगी ने इस शोध की अगुवाई की थी। इसमें 25 से 60 वर्ष की आयु के बीच के 400 मधुमेह रोगियों को शामिल किया गया था। इन रोगियों में से 273 नियमित रूप से निगरानी की गई। सभी प्रतिभागी अपनी मधुमेह की दवाएँ ले रहे थे।

जल्दी खाने से कम हुआ वजन

मरीजों को दो समूहों में बांटा गया था। 134 लोगों वाला एक समूह हर दिन शाम 7 बजे तक अपना खाना खा लेता था। 139 लोगों वाले दूसरे समूह ने देर रात खाना खाया। डॉक्टरों ने शर्करा और वसा के स्तर को मापने के लिए रात के खाने के 12 घंटे बाद उनके रक्त की जाँच की। उन्होंने हर छह महीने में लिपिड प्रोफाइल की निगरानी की। अध्ययन से पता चला कि जिस समूह ने रात का खाना जल्दी खाया, उसका वजन देर से खाने वालों की तुलना में अधिक कम हुआ। औसतन, जल्दी खाने वालों का वजन 1.36 किलोग्राम कम हो गया। इसमें यह भी पाया गया कि शुरुआती रात्रिभोज समूह के रक्त में वसा का स्तर बेहतर था। उनके कुल कोलेस्ट्रॉल में 14.17% की कमी आई, ट्राइग्लिसराइड्स (एक अन्य प्रकार की वसा) में 24.75% की कमी हुई, और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) में 9.25% की गिरावट आई। अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में 8.62% की वृद्धि हुई, और अन्य प्रकार के खराब वसा (वीएलडीएल) में 13.97% की कमी आई।

सोने और खाना खाने में हो ज्यादा समय

प्रोफेसर वर्मा के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मधुमेह एक बढ़ती हुई समस्या है, लगभग 18% मधुमेह रोगी हैं और लगभग 5% पहले से ही मधुमेह से पीड़ित हैं। उन्होंने बताया कि मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए, उनके रक्त शर्करा और वसा का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। इस बीच यह स्वीकार करते हुए कि हर कोई जल्दी खाना नहीं खा सकता है, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और केजीएमयू के मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर वीरेंद्र अतम ने सभी के लिए सप्ताह में पांच दिन 45 मिनट व्यायाम करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने रात की पाली करने वाले लोगों को शराब और अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करने का सुझाव दिया। उन्होंने आगे कहा कि अगर आप रात में काम करते हैं, तो भूख के कारण जागने से बचने के लिए दिन में सोने से पहले थोड़ा नाश्ता करें और अपनी मुख्य नींद के एपिसोड से 1 से 2 घंटे पहले बड़े भोजन से बचें।

Tags:    

Similar News