Lucknow Crime News: सहारा गंज मॉल के पास पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान, दो दर्जन से अधिक वाहनों के हुए चालान

Lucknow Crime News: सोमवार को हज़रतगंज इलाके में सहारा गंज मॉल के सामने ट्रैफिक पुलिस ने वाहन जांच अभियान चलाकर दो दर्जन से अधिक वाहनों के चालान किए।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-07-08 22:58 IST

वाहनों की जाँच करती पुलिस। Photo- Newstrack 

Lucknow Crime News: सोमवार को हज़रतगंज इलाके में सहारा गंज मॉल के सामने ट्रैफिक पुलिस ने वाहन जांच अभियान चलाकर दो दर्जन से अधिक वाहनों के चालान किए। इस दौरान नियमों के विपरीत सड़कों पर दौड़ने वाली स्कूल वैन, बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले दोपहिया वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। 

ट्रैफिक इंस्पेक्टर हज़रतगंज वेंकटश्वर सिंह ने बताया कि सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बाद सहारा गंज मॉल के पास चेकिंग अभियान चलाय गया। इस दौरान कुल 40 वाहनों की जाँच की गई है। इनमें 22 स्कूल वैन का चालान किया गया है जो नियमों के विपरीत स्कूली बच्चों को बैठाकर सड़क पर दौड़ लगा रही थी। इसके अलावा बिना हेलमेट वाहन चला रहे दो नाबालिगों का भी चालान किया गया है। साथ ही उनके परिजनों से फोन कर उन्हें सख्त चेतावनी दी गई है कि अगर भविष्य में नाबालिग बच्चे वाहन चलाते हुए पाए जाते हैं तो वाहन स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही वाहन को भी सीज किया जाएगा। इस दौरान कई ऐसे परिजन भी मिले जो छुट्टी होने के बाद बिना हेलमेट अपने बच्चों को स्कूल से लेने के लिए पहुंचे थे। पुलिस ने उन्हें रोककर उनका भी चालान कर दिया और भविष्य में ऐसा न करने की हिदायत भी दी है। टीआई ने कहा कि नियमों का पालन कराने के लिए भविष्य में भी यह अभियान चलाया जाएगा। वहीं, बार-बार नियमों का उल्लंघन करने वालों की गाड़ियों का पंजीयन निरस्त कर उनके वाहन भी सीज किए जाएंगे।

सड़क हादसों पर नकेल कसने के लिए शुरू हुई सख्ती

हाल ही में लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस और यातायात पुलिस की ओर से आम जनमानस से एक अपील की गई थी। इस अपील में कहा गया था कि अपने नाबालिग बच्चों को सड़कों पर दो पहिया और चार पहियाँ वाहन चलाने की अनुमति न दें। यदि किसी की ओर से ऐसा किया गया तो वाहन का चालान किया जाएगा। साथ ही बच्चों के अभिभावक/वाहन स्वामी के नाम मुकदमा दर्ज किया जाएगा। वहीं, नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने के मामले में उन्हें 25 साल की उम्र तक के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में अयोग्य घोषित किया जाएगा। इसके अलावा वाहन का पंजीकरण भी एक वर्ष के लिए निरस्त कर दिया जाएगा।

कल फिर चलेगा अभियान

टीआई वेंकटेश्वर सिंह ने बताया कि नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए अब अभियान चलता रहेगा। मंगलवार को क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में अभियान चलाकर वाहनों की जाँच की जाएगी और यातायात नियम का उल्लंघन करते पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी।  

Tags:    

Similar News