Lucknow Crime: टिकट बुक कराने के बहाने दो युवकों को किया किडनैप, ऐसे हुआ भंडाफोड़, आठ गिरफ्तार

Lucknow Crime: एसीपी गोसाईगंज किरण यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि मूलरूप से प्रतापगढ़ जनपद के कटरा निवासी पीड़ित पवन कुमार पटेल ने कल सुशान्त गोल्फ सिटी थाने पर केस दर्ज कराया था।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-09-03 14:49 GMT

पुलिस गिरफ्त में आरोपी। Photo- Newstrack 

Lucknow Crime: राजधानी की सुशांत गोल्फ सिटी पुलिस ने ऐसे आरोपियों को धर दबोचा है जिन्होंने टिकट बुक कराने के बहाने प्रतापगढ़ के दो युवकों को प्रयागराज पीड़ित बुलाया और उन्हें किडनैप कर लिया। आरोपियों ने दोनों को लखनऊ में रखा और उनसे साइबर क्राइम करा रहे थे। एक दिन मौका पर युवकों ने ट्रैकिंग एप के माध्यम से अपनी लोकेशन अपने परिजनों को भेजी। इसके बाद सुशांत गोल्फ सिटी थाने में मुकदमा दर्ज कर जाँच शुरू हुई। लोकेशन के आधार पर पुलिस ने अपहरण करने वाले 8 आरोपियों को धर दबोचा। आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में साइबर क्राइम में इस्तेमाल किया जाने वाला सामना भी बरामद हुआ है।

चार युवकों ने किया था किडनैप, लखनऊ में छोड़ा

एसीपी गोसाईगंज किरण यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि मूलरूप से प्रतापगढ़ जनपद के कटरा निवासी पीड़ित पवन कुमार पटेल ने कल सुशान्त गोल्फ सिटी थाने पर केस दर्ज कराया था। उन्होंने बताया कि 25.08.2024 को उनके चचेरे भाई अंकित पटेल पुत्र रामसजीवन पटेल व उसके दोस्त अनीश कुमार सिंह पुत्र उदय प्रताप सिंह के पास एक फोन आया था। यह फोन छत्तीसगढ़ के दुर्ग निवासी एक जानने वाले उसके परिचित अविनाश मिश्रा ने किया था। अविनाश ने दोनों को फोन के माध्यम से टिकट बुक करने और कम्प्यूटर का काम करने के लिए प्रयागराज बुलाया था। जब ये लोग प्रयागराज पहुँचे तो एक थार गाड़ी से चार व्यक्तियों ने झाँसा देकर कम्प्यूटर दिलाने के बहाने दोनों पीड़ितों को जबरदस्ती गाड़ी में बैठा लिया और किडनैप कर लखनऊ ले आये। चारों आरोपियों ने अपहृत युवकों को सुशान्त गोल्फ सिटी के लोटस पब्लिक स्कूल के पास सेक्टर New A4 के पास किसी फ्लैट में 8 अन्य लोगों के सुपुर्द कर दिया। फ्लैट में आरोपी उनसे साइबर क्राइम करवाना चाह रहे थे। इसी बीच एक अपहृत युवक ने ट्रैकिंग एप के माध्यम से इसकी सूचना अपने परिजनों को व्हाट्सएप पर दे दी। तब परिजनों को घटना की जानकारी हुई।

महादेव बेटिंग एप के माध्यम से करते खेल

एसीपी ने बताया कि पूछताछ किए जाने पर आरोपियों ने ऑनलाइन महादेव गेमिंग एप के माध्यम से लोगो का पैसा लगवाकर कमाई करने की बात क़ुबूल की है। उसी एप का यूजर आईडी पासवर्ड देने के लिए अंकित कुमार पटेल व अनीस कुमार सिंह ने इन लोगों से 3 लाख रुपये लिया था। आईडी पासवर्ड मांगे जाने पर अंकित व अनीस ने मना किया। इसके बाद आरोपियों ने इन्हें बहाने से प्रयागराज बुलाकर किडनैप कर लिया। इनके द्वारा लॉगिन आईडी व पासवर्ड न देने के कारण हमनें इन्हें कमरे में बन्द कर दिया। अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि इनकी आय का जरिया महादेव गेमिंग एप से ही होता है। इन्होने कई बार इस एप के जरिये कमाई की है।

बैंक खाते खरीदकर करते थे वारदात

पूछ्ताछ में सामने आया है कि ये लोग बैंक खाते खरीदते थे जिसमें बचत खाते 25 से 30 हजार रुपये में और करन्ट अकाउण्ट 40 से 45 हजार रुपये में लेते हैं। कुछ बैंक खाते ये लोग खुद अलग-अलग आईडी पर खुलवाते हैं और पैसों का लेनदेन अलग अलग खातों में कराते हैं। इनके द्वारा यह एप व्हाट्सएप व टेलीग्राम के लिंक द्वारा लोगों को भेजा जाता था और लोगों से टास्क के नाम पर पैसा जमा का लिया जाता था। ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुँचाने के नाम पर ठगी करके रुपये अकाउण्ट में जमा करा कर फिर उस पैसा को अन्य अकाउण्ट में ट्रान्सफर कराकर निकाल लेते थे। पुलिस द्वारा शिकायतन अगर अकाउण्ट को फ्रीज करा दिया जाता था तो आरोपी खातों का प्रयोग नहीं करते थे। साथ ही कुछ दिन बाद मोबाइल और लैपटॉप भी नष्ट कर देते थे।

8 गिरफ्तार व काफी सामान भी बरामद

SHO सुशांत गोल्फ सिटी अंजनी कुमार मिश्रा ने बताया कि वारदात में शामिल कुल 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें राजा खां, सैलाब दीवान, अमन सिंह, एम सुज्वाय, राज नरायण, महेश्वर विश्वकर्मा, जितेंद्र साहू, सचिन कुमार शाह को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के पास से पुलिस ने 18 मोबाइल फोन, 4 लैपटाप समेत बड़ी संख्या में अन्य सामान बरामद किया है। फ़िलहाल पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Tags:    

Similar News