Lucknow News: चुनावी ड्यूटी करने वालो को सरकार देगी अतिरिक्त वेतन, जानिए क्या है नया आदेश

Lucknow News: चुनाव के दौरान ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को सरकार अब एक महीने का अतिरिक्त वेतन देगी। जानिए क्या सरकार का नया आदेश।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-09 08:43 GMT

Lucknow News: यूपी में जल्द ही उपचुनाव होने वाला है। उपचुनाव से पहले योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार की तरफ से आदेश आया है कि चुनावी ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को अब एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जायेगा। इस आदेश के बाद राज्‍य सरकार का 11 करोड़ 54 लाख रुपये खर्च होगा। वहीं, इससे 2217 राज्य कर्मचारियों को फायदा होगा। उत्‍तर प्रदेश निर्वाचन आयुक्‍त नवदीप रिणवा ने बताया कि चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को एक महीने के मूल वेतन के बराबर अतिरिक्त मानदेय मिलेगा। इस आदेश के बाद सभी 75 जिला निर्वाचन अधिकारियों को 1.2 लाख रुपये मिलेंगे।

किसे कितना मिलेगा पैसा

यूपी के निर्वाचन आयुक्त नवदीप रिणवा ने यह भी बताया कि इस आदेश के बाद किसे कितना रूपया दिया जाएगा। इसके मुताबिक सभी 75 जिला निर्वाचन अधिकारियों को 1.2 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, रिटर्निंग ऑफिसर को 60 हजार रुपये और सहायक रिटर्निग ऑफिसर को 50 हजार रुपये मिलेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में तैनात नियमित अफसरों और कर्मचारी को भी एक महीने का मूल वेतन दिया जायेगा। इस आदेश के बाद सरकारी कर्मचारी जो चुनावी ड्यूटी करते थे वो काफी ज्यादा खुश है।

कर्मचारियों ने उठाई थी मानदेय की मांग

सरकारी कर्मचारियों को चुनावी ड्यूटी पर जब भी लगाया जाता था है सरकार उन्हें अतिरिक्त पैसा देती है। यह वेतन कर्मचारियों को उनके पद के हिसाब से दिया जाता है। अब तक की मिली जानकरी के मुताबिक़ पीठासीन अधिकारी को चुनाव ड्यूटी के लिए 1550 रुपये का भुगतान किया जाता है। वहीं, चुनाव कराने वाले मतदान कर्मचारी प्रथम को 1150 रुपये और मतदान कर्मचारी द्वितीय को 900 रुपये तक भुगतान किया जाता रहा है। कम पैसा मिलने की वजह से कई बार ड्यूटी लगने के बावजूद भी कर्मचारी छुट्टी पर चले जाते थे। कर्मचारियों की यही शिकायत रहती थी कि उनको कम पैसा मिलता है। सरकार उनका पैसा बढ़ाये।

Tags:    

Similar News