UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण में कुल 53 फीसदी मतदान, कानपुर देहात रहा अव्वल

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव के नतीजों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इस चुनाव में बीजेपी ने जहां पूरी ताकत से चुनाव प्रचार किया वहीं, सपा भी पीछे नहीं रही। बसपा और कांग्रेस के अलावा कई अन्य दल भी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच बताया जा रहा है।

Update:2023-05-13 03:03 IST
यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज यानी 11 मई को संपन्न हो गया है।

UP Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज यानी 11 मई को संपन्न हो गया है। गुरुवार सुबह से ही प्रदेश के 38 जिलों में ही मतदान शुरू हो गया था। कन्नौज, सुलतानपुर, बुलंदशहर, एटा और बस्ती सहित कुछ जिलों में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। दूसरे चरण का मतदान खत्म होते ही यूपी निकाय चुनाव संपन्न हो गये हैं। गौरतलब है कि पहले चरण का मतदान 04 मई को 37 जिलों में हुआ था। निकाय चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे। दूसरे चरण में कुल 53 फीसदी मतदान हुआ है।

यूपी चुनाव आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर रात नौ बजे तक दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, सबसे अधिक मतदान कानपुर देहात में हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, कानपुर देहात में सबसे अधिक 67.37 फीसदी, अमेठी में 64.9 फीसदी, बागपत में 63.12 फीसदी, बुलंदशहर में 62.48 फीसदी, अंबेडकरनगर में 62.86 फीसदी और रामनगरी अयोध्या में 52.6 फीसदी मतदान हुआ है। हालांकि, यह नतीजे फाइनल नहीं हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भेजे गये ही अधिकारिक रूप से मान्य होंगे। यह देर रात तक जारी होंगे। पहले चरण में करीब 52 फीसदी लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

13 मई को आएगा रिजल्ट

पहले चरण में 10 मेयर पद के लिए 113 प्रत्याशी, 830 पार्षद पदों के लिए 5425, 104 नगर पालिका अध्यक्ष के पदों के लिए 1077 व 2776 पंचायत सदस्य के 2776 पदों के लिए 14,991 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। नगर पंचायत के 276 पदों के लिए 2929 व सदस्यों के 3682 पदों के लिए 19,826 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा था। वहीं, दूसरे चरण के लिए कुल 370 निकायों के 6929 विभिन्न पदों पर 39146 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी प्रत्याशियों का भाग्य आज ईवीएम और मतपेटिकाओं में बंद हो गया, जिसका फैसला 13 मई को होगा।

37 जिलों में पहले चरण का मतदान

शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर,अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर।

इन जिलों में दूसरे चरण का मतदान

मेरठ, गाजियाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, कानपुर, बागपत, बुलन्दशहर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, कानपुरनगर, फर्रूखाबाद, कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज, औरैया, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, बांदा, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, बाराबंकी, अमेठी, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, अलीगढ़ और अयोध्या।

अपने-अपने जीत के दावे

यूपी निकाय चुनाव के नतीजों को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। इस चुनाव में बीजेपी ने जहां पूरी ताकत से चुनाव प्रचार किया वहीं, सपा भी पीछे नहीं रही। बसपा और कांग्रेस के अलावा कई अन्य दल भी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच बताया जा रहा है।

बीजेपी के कई मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर

निकाय चुनाव में बीजेपी दर्जनों मंत्रियों की साख दांव पर लगी है। इनमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर के अलावा दोनों डिप्टी सीएम के गृह जनपद शामिल हैं। इसके अलावा प्रयागराज में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, स्वतंत्र देव सिंह, मुरादाबाद में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद, झांसी में महिला एवं विकास कल्याण मंत्री बेबीरानी मौर्या, सहारनपुर पीडब्ल्यूडी राज्यमंत्री ब्रजेश सिंह व राज्यमंत्री जसवंत सैनी, मथुरा-वृंदावन में गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मीनारायण, वाराणसी में आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्रा दयालु, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन मंत्री रवींद्र जायसवाल, श्रम कल्याण मंत्री अनिल राजभर, आगरा में मंत्री बेबीरानी मौर्या, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय और मंत्री धर्मवीर प्रजापति की साख दांव पर लगी है। नगर विकास मंत्री अवरिंद कुमार शर्मा भी आगरा के प्रभारी मंत्री हैं। इनके अलावा भी कई और मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। भारतीय जनता पार्टी यूपी निकाय चुनाव को आगामी लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल मानकर चल रही है। निकाय चुनाव में पार्टी की सफलता से इन मंत्रियों का कद आंका जाएगा।

Tags:    

Similar News