Lucknow News: लखनऊ में प्रदूषण फैलाने वाली दो कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई, 1.83 करोड़ का लगा जुर्माना

Lucknow News: उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक उन्हे लंबे समय से शिकायत मिल रहीं थी, कि फ्लाईओवर निर्माण करने वाली कंपनियां जरूरी मानकों का पालन नहीं कर रही हैं।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-11-02 03:57 GMT

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया जुर्माना (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदूषण फैलाने वाली दो कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। दोनों कंपनियों पर ये कार्रवाई उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने की है। जानकारी के मुताकबिक राजधानी में पालीटेक्निक चौराहे से मुंशी पुलिया चौराहे तक फ्लाईओवर बनाने वाली कंपनी मेसर्स जीएस एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड पर 82 लाख 96 हजार 875 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ठीक इसी तरह इंदिरा नगर सेक्टर-25 चौराहे से जगरानी हास्पिटल के आगे तक फ्लाईओवर बनाने वाली कंपनी मेसर्स विजय कंस्ट्रक्शन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 1 करोड़ 31 लाख 250 रुपये का जुर्माना लगाया है।

15 दिन के अंदर जुर्माना भरने के निर्देश 

कंपनी पर यह जुर्माना फ्लाईओवर निर्माण के दौरान प्रदूषण रोकने के लिए जरूरी मानकों का प्रयोग न करने और वायु प्रदूषण बढ़ाने के लिए लगाया गया है। साथ ही दोनो कंपनियों को 15 दिनों के अंदर जुर्माने की राशि भरने के निर्देश दिए गए हैं।

औचक निरीक्षण के दौरान मिली थीं ये खामिया

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक उन्हे लंबे समय से शिकायत मिल रहीं थी, कि फ्लाईओवर निर्माण करने वाली कंपनियां जरूरी मानकों का पालन नहीं कर रही हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पिछले महीने 17 अक्टूबर को औचक निरीक्षण किया तो पाया कि कंपनी द्वारा खुदाई करते वक्त पानी का छिड़काव नहीं करवाया गया और न ही हर पर्दे लगवाए गए हैं। यही नहीं पिलर के निर्माण के साथ ही सब-स्ट्रक्चर निर्माण के लिए जरूरी बैरीकेडिंग भी नहीं की गई। खोदी गई मिट्टी को भी ढंका नहीं गया। बोर्ड ने सुधार न होने तक प्रत्येक कंपनी पर 23,437 रूपए प्रतिदिन के हिसाब से जु्माना लगाए जाने के लिए कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

ठीक इसी तरह मेसर्स विजय कंस्ट्रक्शन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने भी खुदाई के दौरान मानकों का पालन नहीं किया गया। औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि निर्माण के लिए मेन रोड के किनारे बेरीकेंडिंग नहीं की गई है। 

Tags:    

Similar News