Lucknow News: खेलकूद से पहले वार्मअप जरुरी...केकेसी में आयोजित स्वास्थ्य कार्यशाला में बोले KGMU फिजियो

Lucknow News: मुख्य वक्ता ने बताया कि खेल कूद के समय कई सारी इंजरी हो जाती है। कभी छोटी-मोटी तो कभी बड़ी और यह हमारी छोटी-छोटी इंजरी के कारण होते हैं। अतः युवा जब भी खेलकूद को आरंभ करें, एक निश्चित समय अंतराल के लिए वार्म अप जरूर करें। बिना वार्म अप के खेल तो क्या इस संबंध मे कोई भी क्रिया आरंभ ना करें।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-04 17:45 IST

Lucknow News: श्री जय नारायण मिश्र महाविद्यालय (केकेसी) में स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के तहत कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें छात्रों, छात्राओं व शिक्षकों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। यहां मुख्य वक्ता केजीएमयू के फिजियोथैरेपिस्ट अजीत किशोर रहे।

स्वास्थ्य कार्यशाला का हुआ आयोजन

चारबाग स्थित केकेसी में शुक्रवार को स्वास्थ्य कार्यशाला का आयोजन हुआ। यहां छात्रों को सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, पीठ में दर्द एवं स्पोर्ट्स इंजरी से निपटने के लिए तरीके बताए गए। फिजियोथैरेपिस्ट ने डेमो के माध्यम से कई सारे आसन और बैठने उठने के तरीके सिखाए। उन्होंने कार्यशाला के अंत में छात्र-छात्राओं की व्यक्तिगत समस्याओं को भी सुना और उसके निदान के लिए आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य वक्ता केजीएमयू के फिजियोथैरेपिस्ट अजीत किशोर ने बताया कि आज की आपाधापी वाली जिंदगी में हम सब सुबह से शाम तक व्यस्त रहते है। हम बहुत सी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते। इस सब में हम यह भूल जाते हैं कि ये छोटी-छोटी बातें हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी आवश्यक है। इन्हीं में से एक है, हमारे बैठने उठने का तरीका, हमारा किसी वस्तु को उठाने का या रखने का तरीका, बिस्तर पर लेटने का और यदि लेते हुए हैं तो लेट करके उठने का तरीका आदि बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी अवस्थाएं हैं, जिनके प्रोटोकॉल को या यह कहें कि सही पॉश्चर को हम इग्नोर कर देते हैं। जिससे छोटी-मोटी इंजरीज जैसे मोच आना, नस खिंच जाना, मसल्स में तनाव होना, जोड़ों में अकड़न होना इत्यादि रोगों के शिकार हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते हैं हम इनका प्रबंध न करें तो फिर यही समस्याएं गंभीर बीमारियों के रूप में परिवर्तित हो जाती है। कई बार ऐसी ही रोजमर्रा की इंजरी से सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस और पीठ में दर्द हमें जीने नहीं देता। यदि ऐसी बीमारियां आपको है, तो आप समय रहते योग्य चिकित्सक या फिजियोथैरेपिस्ट से संपर्क करें। वह आपको इन बीमारियों के प्रबंधन में अवश्य मदद करेंगे। और यदि हम अपने उठने बैठने के तरीके में कुछ आवश्यक सुधार कर लें और अपने आसन सम्बन्धी तौर तरीकों के प्रति चैतन्य रहे, तो हम ऐसी बीमारियों के शिकार नहीं होंगे।


खेल से पहले करें व्यायाम

मुख्य वक्ता ने बताया कि खेल कूद के समय कई सारी इंजरी हो जाती है। कभी छोटी-मोटी तो कभी बड़ी और यह हमारी छोटी-छोटी इंजरी के कारण होते हैं। अतः युवा जब भी खेलकूद को आरंभ करें, एक निश्चित समय अंतराल के लिए वार्म अप जरूर करें। बिना वार्म अप के खेल तो क्या इस संबंध मे कोई भी क्रिया आरंभ ना करें। इससे इंजरी से बचा जा सकता है। खेलों के अनुसार ही प्रिकॉशन भी सुनिश्चित किए गए है। खेलते समय उन प्रिकॉशन का और संबंधित सपोर्ट सिस्टम का प्रयोग अवश्य करें।

युवाओं में बढ़ती जा रही स्पोर्ट्स इंजरी

प्राचार्य प्रो. विनोद चंद्रा ने कहा कि महाविद्यालय में चल रहे स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत आज पांचवे दिन सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस एवं स्पोर्ट इंज्रीज पर व्याख्यान का वह खुलकर स्वागत करते हैं। क्योंकि आज युवाओं में यह दोनों ही दिक्कतें व्यापक रूप से बढ़ती ही जा रही है और इससे युवा स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

इस मौके पर कार्यक्रम संचालक डॉक्टर अभिषेक सिंह, डॉ. अंशुमालि शर्मा, प्रो. मधु गौड, डॉ. डीएम त्रिपाठी, डॉ. सुयस शुक्ला, डॉ. सुनीता राठौर, डॉ. विजय राज श्रीवास्तव, छात्र-छात्राएं व अन्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News