Lucknow News: पुनर्वास विवि में योग और संगीत विभाग की होगी स्थापना, विद्या परिषद की बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर

Rehabilitation University: कुलपति प्रो. संजय सिंह ने बताया कि ललित कला विभाग में संचालित एमवीए पाठ्यक्रम में पूर्व निर्धारित 32 सीटों के अलावा 12 सीटों की बढ़ोतरी के साथ कुल 44 सीटों पर प्रवेश लेने का फैसला लिया गया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-31 03:15 GMT

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में योग विभाग की स्थापना की जाएगी। ललित कला व प्रदर्शन कला संकाय के अंतर्गत संगीत विभाग की स्थापना होगी। इसमें एक वर्षीय प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम सर्टिफिकेट कोर्स इन इंडियन क्लासिकल वोकल म्यूजिक की शुरूआत होगी। रिसर्च एवं डेवलपमेंट सेल को स्थापित किया जाएगा। यह निर्णय कुलपति प्रो. संजय सिंह की अध्यक्षता में आयोजित 32वीं विद्या परिषद की बैठक में लिया गया। 

एमवीए पाठ्यक्रम में सीटें बढ़ीं 

कुलपति प्रो. संजय सिंह ने बताया कि ललित कला विभाग में संचालित एमवीए पाठ्यक्रम में पूर्व निर्धारित 32 सीटों के अलावा 12 सीटों की बढ़ोतरी के साथ कुल 44 सीटों पर प्रवेश लेने का फैसला लिया गया है। क्रीड़ा एवं योग प्रकोष्ट की ओर से तैयार क्रीड़ा नीति 2024 (स्पोर्ट्स पालिसी) को अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके तहत आगामी सत्र से प्रवेश में पांच प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा मिलेगा। कुलपति का कहना है कि बैठक में दीक्षांत समारोह के लिए भारतीय परिधान क्रीम कलर का कुर्ता व सफेद पैजामा या क्रीम कलर का कुर्ता व सफेद सलवार या क्रीम कलर की साड़ी को अंगीकृत किया गया। इसके लिए परिधान समिति को अधिकृत किया गया। 

इन प्रस्तावों को मिला अनुमोदन 

- छात्रावास नीति 2024

- पीएचडी नियमावली 2024 

- फैकल्टी बोर्ड रेगुलेशन 2024 

- छात्र आचरण एवं अनुशासन नियमावली 2024  

पांच नए कोर्स शुरू करने की मंजूरी                  

1. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ऑडिटरी वर्बल थेरेपी  

2. डिप्लोमा इन हियरिंग ऐड एंड इअरमोल्ड टेक्नोलॉजी  

3. बैचलर इन ऑडियोलॉजी एंड स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजी  

4. डिप्लोमा इन इंडियन साइन लैंग्वेज इंटरप्रिटेशन  

5. डिप्लोमा इन टीचिंग इंडियन साइन लैंग्वेज

Tags:    

Similar News