Lucknow News: पुनर्वास विवि में मनाया गया योग दिवस, शिक्षकों व कर्मचारियों ने किया योगाभ्यास

Rehabilitation University: मुख्य अतिथि ने कहा कि विश्वविद्यालय में आकर गर्व की अनुभूति हो रही है। इस विश्वविधालय की स्थापना के समय मैं उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में इसकी संकल्पना निर्माण में अपना योगदान दिया था।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-21 17:00 GMT

Lucknow News: डॉ शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग किया गया। योग शिवर कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी मुख्य अतिथि रहे। यहां योगाचार्य बृजेश दुबे व ऋतंभरा दुबे ने शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों को योग कराया। 

1500 ने एक साथ किया योग अभ्यास

पुनर्वास विवि में योग दिवस के मद्देनजर शुक्रवार को ट्रैक फील्ड स्टेडियम में योग शिविर आयोजित हुआ। जिसमें करीब 1500 शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने एक साथ योग किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि विश्वविद्यालय में आकर गर्व की अनुभूति हो रही है। इस विश्वविधालय की स्थापना के समय मैं उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के रूप में इसकी संकल्पना निर्माण में अपना योगदान दिया था। भारत सरकार द्वारा निर्मित डिसेबिलिटी एक्ट पर मेरे हस्ताक्षर हैं। उन्होंने कहा कि योग के सम्यक अभ्यास से हम शुगर, ब्लड प्रेशर एवं मानसिक तनाव को दूर भगाया जा सकता है। मेरे लिए आज इस विश्वविधालय में आना एक योग है। 


 मन और शरीर की एकता प्रतीक योग

कुलपति प्रो. संजय सिंह ने कहा कि योग मन और शरीर की एकता का प्रतीक है। इसलिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग बहुत जरूरी है, हमें आज यह संकल्प लेना है कि हम प्रति दिन इसको अपने जीवन का अंग बना ले। यह व्यष्टि से समष्टि की यात्रा है। इस सृष्टि में सभी वस्तुए बिखरी पड़ी है। इनका संयोजन बहुत जरुरी है। योजक होना दुर्लभ है। योग से हम योजक की भूमिका में आ सकते है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे टाटा कंसल्टेंसी के चीफ अमिताभ तिवारी ने कहा कि मुझे खुशी है कि विश्वविद्यालय में विज्ञान एवं मानविकी के कई पाठ्यक्रम नए सत्र से प्रारम्भ हो रहे है। यहाँ के विधार्थियो के लिए टाटा कंसलटेंसी में रोजगार की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। 

शपथ के आंकड़े को पार किया 

पुनर्वास विश्वविद्यालय ने विश्व योग दिवस को सफल बनाने के उद्देश्य से विश्व रिकार्ड हेतु आयोजित शपथ समारोह में निर्धारित आंकड़े को पार कर लिया है। बता दें कि राजभवन द्वारा विश्वविद्यालय के लिए निर्धारित 4712 के आंकड़े को पार करते हुए 6299 का आंकड़ा प्राप्त किया। इस मौके पर कुलसचिव रोहित सिंह, वित्त अधिकारी संजय सिंह, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय, अधिष्ठाता प्रो. वीके सिंह, अधिष्ठाता प्रो. सी के दीक्षित, निदेशक क्रीड़ा एवं योग प्रकोष्ठ प्रो. पी राजीव नयन, चीफ प्रोवोस्ट प्रो. वीरेंद्र सिंह यादव, डॉ. विजय कुमार वर्मा, उपकुलसचिव अनिल कुमार मिश्रा, सहायक कुलसचिव बृजेंद्र सिंह व अन्य मौजूद रहे। 












Tags:    

Similar News