kanpur perfume businessman income tax raid: नोटों को देख भौंचक्के रह गए अधिकारी, मशीनें मंगवाई तब गिनी रकम

इन दिनों आयकर विभाग चोरी के मामले में देश और प्रदेश के कई हिस्सों में छापेमारी कर रही है। इसी दौरान कानपुर में एक इत्र व्यवसायी के यहां जब अधिकारियों ने छापा मारा तो वहां नोटों को देखकर वह सन्न रह गए।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  aman
Update: 2021-12-24 06:01 GMT

इन दिनों आयकर विभाग चोरी के मामले में देश और प्रदेश के कई हिस्सों में छापेमारी कर रही है। इसी दौरान कानपुर में एक इत्र व्यवसायी के यहां जब अधिकारियों ने छापा मारा तो वहां नोटों को देखकर वह सन्न रह गए। हाल यह रहा, कि नोटों को गिनने के लिए चार मशीन मंगानी पड़ी। वहीं दूसरी तरफ, राजनीतिक गलियारों में कहा जा रहा है, कि व्यवसायी का समाजवादी पार्टी से संबंध है। हालांकि, अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

चर्चा है, कि राजनीतिक टकराव के चलते समाजवादी पार्टी से जुड़े लोगों के यहां छापे डलवाकर पार्टी की आर्थिक शक्ति को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है। छापों के दौरान पता चला, कि कानपुर में आवास और कन्नौज में इत्र का कारोबार होने के बाद भी कारोबार का मुख्य सेंटर मुंबई है। अभी तीन दिन पहले ही समाजवादी पार्टी से जुड़े लोगों पर उत्तर प्रदेश व कर्नाटक में छापों के दौरान आयकर विभाग को 154 करोड़ की अवैध संपत्ति का खुलासा हो चुका है। जबकि, 150 करोड़ के लेन-देन का कोई हिसाब-किताब नहीं है। छापों के दौरान इनके परिसरों से खाली बिल बुक, स्टांप, फर्जी सप्लाई के बदले दिए जाने वाले हस्ताक्षरित चेक आदि मिले हैं।

लखनऊ, मैनपुरी और मऊ, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरु में जिन 30 स्थानों पर छापे पड़े थे, उनमें कोलकाता का एक एंट्री ऑपरेटर भी था। इत्र कारोबारी के कन्नौज स्थित तीन परिसरों, कानपुर में आवास, ऑफिस, पेट्रोल पंप व कोल्ड स्टोरेज पर जांच टीमों ने एक साथ छापे मारे। एक इत्र कारोबारी के यहां भी कागजातों की जांच शुरू कर दी गई है। अब तीन स्थानों पर छापे की कार्रवाई शुरू हो गई है। वहीं, कन्नौज में फैक्ट्री व आवासीय परिसर को सील कर दिया गया है।

छापों के दौरान मिली रकम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विभाग को नोट गिनने के लिए चार मशीनें मंगवानी पड़ीं। यह मशीनें देर रात तक उनके आवास पर ही थीं। जांच में यह भी सामने आया है, कि कारोबारी की दो कंपनियां अरब देशों में हैं। इसके साथ ही अधिकारियों ने एक ट्रांसपोर्ट कंपनी संचालक व सुपाड़ी कारोबारी के यहां भी छापे मारे थे। कारोबारी पान मसाला कंपनी को सुपाड़ी भी सप्लाई करते हैं और उनका माल भी अपनी ट्रांसपोर्ट से भेजते हैं।

Tags:    

Similar News