बुरे फंसे इत्र कारोबारी पीयूष जैन, DRI करेगी पूछताछ, कई किलो सोना बरामदगी का मामला

कानपुर के इत्र व्यापारी पीयूष जैन के ठिकानों से मिला यह सोना किसी विदेशी स्मगलर से खरीदा...

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-02 06:34 GMT

देश में हुई बड़ी छापेमारियां (फोटो- सोशल मीडिया) 

Piyush Jain Kanpur Perfume: कानपुर के इत्र व्यापारी पीयूष जैन छापेमारी (piyush jain kanpur raid) के बाद से बुरी तरह फंसते नज़र आ रहे हैं। सरकारी एजेंसियों की पकड़ पीयूष जैन पर मजबूत बनती जा रही है। कुछ दिनों पूर्व ही जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (DGGI) अधिकारियों ने करोबारी पीयूष जैन (piyush jain kanpur raid) से जुड़े कई ठिकानों और उनके आवास पर छापेमारी के दौरान करीब ₹200 करोड़ और 23 किलो सोना बरामद किया था तथा अब इस मामले में बरामद 23 किलो सोने को लेकर राजस्व खुफिया निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) (DRI) पीयूष जैन से पूछताछ करेगा।

डीजीजीआई(DGGI) द्वारा की गई छापेमारी और बरामद की गई अवैध राशि और सोने के विषय में डीआरआई को सूचित किया था तथा अब आगे की कार्यवाही हेतु डीआरआई पीयूष जैन से पूछताछ करेगी।

पीयूष जैन के ठिकानों से बरामद सोने पर विदेशी निशान

पीयूष जैन से जुड़े परिसरों से तलाशी के दौरान बरामद किए गए सोने पर 'अंतर्राष्ट्रीय धातु कीमती धातु रिफाइनरियों' के निशान के मौजूद थे, जिससे इस मामले में विदेशी तार जुड़े होने के संदेह प्राप्त होते हैं तथा ऐसा भी अंदेशा लगाया जा रहा है कि पीयूष जैन ने यह सोना किसी विदेशी स्मगलर से खरीदा हुआ हो सकता है। इस सभी मामलों को संज्ञान में लेते हुए ही अब डीआरआई आगे पूछताछ और छानबीन करेगी।

इस विषय में जानकारी देते हुए डीजीजीआई के अधिकारी ने बताया कि-"पीयूष जैन के ठिकानों से बरामद सोने पर विदेशी निशान मौजूद हैं, जिसके चलते आब आवश्यक जांच हेतु डीआरआई को सूचित कर दिया गया है।" पीयूष जैन के ठिकानों से बरामद सोने की कीमत भारतीय बाज़ार में करीब ₹10 करोड़ आँकडी जा रही है।

डीआरआई अधिकारियों पीयूष जैन से पूछताछ कर यह पता लगाएंगे की बरामद किया गया सोना विदेशों से आवश्यक करों का भुगतान करके खरीदा गया था अथवा नहीं। यदि पीयूष जैन द्वारा इस सोने की खरीद हेतु आवश्यक करों के भुगतान को साबित करने के लिए दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए जाते हैं तो इसे तस्करी का सोना घोषित किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News