Kanpur Violence: कानपुर हिंसा के आरोपियों पर सरकार सख्त, होगी संपत्ति जब्त, लगेगा गैंग्सटर एक्ट

Kanpur Violence: कानपुर से इस वक़्त बड़ी खबर आ रही है। कानपुर में साम्प्रदायिक तनाव की है। भारी पुलिस बल मौक़े पर तैनात कर दी गई है। बताया जा रहा है कि दो समुदायों में पथराव के बाद तनाव बढ़ा है।

Written By :  aman
Report :  Avanish Kumar
Update: 2022-06-03 10:51 GMT

Violence in Kanpur (Photo credit: Social Media)

Kanpur Violence: उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज दो समुदायों के बीच जमकर पथराव हुआ। हिंसा की ये वारदात ऐसे समय हुई जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में ही हैं।

कानपुर के थाना बेगमगंज की नई सड़क पर पैगंबर मोहम्मद साहब पर भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की की गई विवादित टिप्पणी को लेकर नमाज के बाद एक पक्ष सड़कों पर उतर आया और जमकर पथराव करने लगा देखते ही देखते हालत बेकाबू हो गए और दोनों ही पक्ष आमने-सामने आ गए। वहीँ बिगड़े हालात को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई और घेराबंदी कर लोगों को शांत कराने का प्रयास करने लगे लेकिन अराजक तत्व लगातार पत्थरबाजी करते रहे जिसमें 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

आरोपियों की संपत्ति होगी जब्त, लगेगा गैंगस्टर एक्ट 

कानपुर में झड़प के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।' जिसके बाद कानपुर में दंगा ग्रस्त इलाके में सुरक्षाबलों के 3 कंपनियों की तैनाती की गई है। पुलिस ने अब तक 12 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं, योगी सरकार की तरफ से कहा गया है कि हिंसा के आरोपियों की संपत्ति जब्त की जाएगी। साथ ही आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा। योगी सरकार कानपुर हिंसा को लेकर काफी सख्त कदम उठाने जा रही है।    

पुलिस ने सभी घायलों को तत्काल अस्पताल भिजवाया है जहां पर सभी की स्थिति सामान्य बताई जा रही है। बवाल की सूचना पर डीएम और संयुक्त पुलिस आयुक्त समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंचा और पैदल मार्च करते हुए लोगों को समझाने का प्रयास किया है।

क्या था मामला

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा मोहम्मद साहब पर की गई विवादित टिप्पणी को लेकर एक पक्ष आक्रोशित था जिसके चलते शुक्रवार को नमाज के बाद नई सड़क पर लोगों की भीड़ जुटने शुरू हो गई। और जमकर भाजपा प्रवक्ता के खिलाफ नारेबाजी होने लगी लेकिन देखते ही देखते कुछ अराजक तत्वों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिसके बाद माहौल बिगड़ गया। दूसरी तरफ से भी पत्थरबाजी होने लगी।

हालात इस कदर बेकाबू हो गए कि उपद्रवियों ने पथराव के साथ ही फायरिंग व बमबाजी भी की। बवाल की सूचना पर भारी फोर्स के साथ ही डीएम नेहा शर्मा, संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी के साथ कई सर्किल के एसीपी और पीएसी समित भारी फोर्स मौके पर पहुंचा और लोगों को समझाने का प्रयास किया तब जाकर कहीं हालात काबू में है लेकिन इस दौरान हिंसा की चपेट में आए 6 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

पुलिस ने तत्काल पुलिस ने इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया जहां पर सभी की स्थिति सामान्य बताई जा रही है। लेकिन वहीं सुरक्षा की दृष्टि से नई सड़क पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार संजय शुक्ला, आशीष, अमर बाथम, अनिल गौड़, मुकेश देव गौड़ा राजू सिंह आदि लोग घायल हो गए।जिन का इलाज चल रहा है और सभी की स्थिति सामान्य है।

मिश्रित आबादी वाला इलाका है 

ज्ञात हो कि, कानपुर के बेकनगंज इलाके में शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे बवाल मचा। अचानक करीब एक हजार से ज्यादा लोग सड़कों पर उतर आए। कानपुर का यह क्षेत्र मिश्रित आबादी वाला है। दरअसल, इस फसाद की वजह बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के एक टीवी डिबेट के दौरान पैगंबर मुहम्मद साहब पर टिप्पणी को माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि नुपूर के बयान से मुस्लिम समाज खासा नाराज है। मुस्लिम इलाकों में बंदी का आह्वान नेता हयात जफर हाश्मी ने किया था।

राष्ट्रपति-पीएम मोदी-सीएम योगी आज कानपुर में ही

कानपुर में ऐसे वक़्त बवाल हुआ है जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में ही हैं। राष्ट्रपति के आगमन के चलते सुरक्षा-व्यवस्था पहले से काफी सख्त थी। बावजूद इसके कानपुर में हुआ ये बवाल प्रशासन पर कई सवाल खड़े जरूर करता है। 

नुपूर शर्मा के बयान के विरोध में बवाल

बताया जा रहा है कि, बाजार बंद करने को लेकर आज दोपहर दो पक्ष आमने-सामने आ गए। यतीमखाना चौराहे के पास जमकर पथराव किया गया। कहा जा रहा है कि बाजार बंद नूपुर शर्मा के बयान के विरोध में मुस्लिम संगठनों की ओर से बुलाया गया था। मगर, इसके बाद दोनों गुटों में हिंसक झड़प हो गई। इस बवाल में दो लोगों के घायल होने की खबर है।

पथराव और बमबाजी की खबर

जुमे की नमाज के बाद सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए। पुलिस ने हालात को देखते हुए लाठीचार्ज भी किया। कई राउंड हवाई फायरिंग भी की। मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। कानपुर के बेकनगंज में पथराव के साथ साथ बम बाजी भी हुई है। बताया जा रहा है कि करीब 1000 से भी अधिक लोग एक साथ सड़क पर उतर आए। पुलिस ने पथराव में कई घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। लेकिन अभी भी सड़कों पर रुक-रुक कर पथराव हो रहा है।

12 थानों की पुलिस मौके पर

हालात बेकाबू होता देख पुलिस ने इलाके की घेराबंदी शुरू की। खबर लिखे जाने तक कानपुर में तनाव का माहौल बना हुआ है। पथराव शुरू होने के समय बाजार में भारी संख्या में लोग मौजूद थे। इसलिए भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आसपास के करीब 12 थानों की पुलिस को मौके पर बुलाया गया है।

क्या कहा डीएम-एडीजी ने?  

कानपुर में हुई इस घटना को लेकर कानपुर नगर की डीएम नेहा शर्मा ने कहा, कि 'पथराव हुआ है। हम स्थिति को संभाल में जुटे हैं। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात की गई है।' वहीं, प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक, 'मौके पर पुलिस फोर्स पहुंच चुकी है। स्थिति नियंत्रण में कर बवाल करने वालों की धरपकड़ की जाएगी।'  

परेड चौराहे पर मौजूद थे हजारों लोग

ये घटना कानपुर के बेगमगंज थाना क्षेत्र के नई सड़क के यतीमखाने की बतायी जा रही है। पथराव के अलावा कई राउंड फायरिंग भी हुई है। दो से तीन देसी बम चलने की वजह से कई लोगों के घायल होने की भी जानकारी है। हालांकि, प्रशासन ने घायलों की संख्या को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

Tags:    

Similar News