Mahoba News: पुलिस ने कर दिया ऐसा कारनाम, पुलिस चौकी में ही करा दी युवक और युवती का विवाह

Mahoba: पुलिस चौकी में युवक और युवती ने साथ जीने मरने की कसमें खाकर विवाह संपन्न किया। एक-दूसरे को प्रेम करने वाले युवक एवं युवती चंद मिनटों में पति पत्नी बन गए।

Report :  Imran Khan
Update:2022-11-04 21:37 IST

पुलिस चौकी में युवक और युवती ने किया विवाह

Mahoba News: बुंदेलखंड के महोबा में एक अनूठा विवाह देखने को मिला जहां मंडप भी था दूल्हा भी था और दुल्हन भी थी लेकिन जगह सरकारी थी। यानि पुलिस चौकी में ही युवक और युवती ने साथ जीने मरने की कसमें खाकर विवाह संपन्न किया। एक दूसरे को प्रेम करने वाले युवक एवं युवती चंद मिनटों में पति पत्नी बन गए। जाहिर सी बात है विवाह जब पुलिस चौकी में हुआ तो बाराती भी पुलिस वाले बने। लंबे समय के इंतजार के बाद दोनों की मोहब्बत ऐसी परवान चढ़ी कि घरवालों की नाराजगी की परवाह किए बगैर दोनों ने साथ जीने और मरने की कसमें खा लीं।

यूं तो आपने शादी के कई किस्से सुने होंगे लेकिन हकीकत में मोहब्बत किसे कहते हैं जो आखिरी अंजाम यानि कि सात जन्मों तक एक दूसरे का साथ निभाने का हौसला रखते हैं। यह जनपद महोबा में देखने को मिला। बुंदेलखंड के महोबा में भी ऐसा ही एक विवाह देखने को मिला जहां मोहब्बत को अमलीजामा पहनाने में पुलिस ने भी अपना सहयोग प्रदान किया।

ये है मामला

दरअसल आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के महाराजपुर निवासी चमन चौरसिया को महोबा निवासी नीलम चौरसिया से प्यार हो गया और धीरे-धीरे दोनों के बीच में हुआ प्यार परवान चढ़ गया। आपको बता दें कि महाराजपुर निवासी चमन चौरसिया को जब नीलम से प्यार हुआ तो दोनों ने घर से भाग जाने की योजना बनाई। बीते दिनों नीलम चौरसिया अपना घर छोड़कर चमन चौरसिया के पास चली गई। घर वालों को जब जानकारी लगी कि नीलम घर से भाग गई है तो उन्होंने पुलिस में शिकायत पत्र देकर चमन चौरसिया के ऊपर कड़ी कार्रवाई की बात कही। पुलिस ने जैसे ही युवक एवं युवती को ढूंढने का प्रयास किया।

पुलिस ने युवती को युवक के घर से किया बरामद

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने युवती को युवक के घर से बरामद किया तथा प्रेमी जोड़े को लेकर महोबा की सुभाष चौकी पहुंचे। दोनों के परिजनों को बुलाया गया तब लड़का एवं लड़की दोनों ने बताया कि वह एक दूसरे को बेइंतेहा प्यार करते हैं और एक दूसरे के बिना नहीं रह सकते। उन्होंने परिजनों एवं पुलिस के सामने बताया कि वह पहले ही न्यायालय से कोर्ट मैरिज कर चुके हैं।

हालांकि पूरे मामले को लेकर लड़की पक्ष के लोगों ने कहा कि हमें इस शादी से कोई आपत्ति नहीं लेकिन आज के बाद हमें अपनी लड़की से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं रखना है। वही लड़के पक्ष ने इस शादी पर सहमति जाहिर की और पुलिस से अपनी दुल्हन को साथ ले जाने की गुहार लगाई। लड़की और लड़के का साथ रहने की बात सुनकर पुलिस ने सुभाष चौकी परिसर में बने मंदिर पर ही रस्मो रिवाज को पूरा कर लेने की बात कही। तब लड़का और लड़की ने अपने परिजनों की मौजूदगी में मंदिर में विवाह को संपन्न किया।

वह बालिग हैं और उन्हें अपने जीवन में स्वतंत्र जिंदगी जीने का हक: नीलम चौरसिया

दुल्हन बनी नीलम चौरसिया ने बताया कि वह बालिग हैं और उन्हें अपने जीवन में स्वतंत्र जिंदगी जीने का हक है। उन्होंने बताया कि हम दोनों ने अपनी मर्जी से घर से भाग कर शादी कर ली है। इस शादी से मेरे पति के परिजन संतुष्ट है मुझे ससम्मान रखने के लिए तैयार हैं। परंतु मेरे परिजन संतुष्ट नहीं है। उसने कहा कि अब शादी की सारी रस्में ससुराल पहुंचकर पूरी होंगी। अगर हमारे परिजनों को आना है तो वह शादी में आकर आशीर्वाद दें। लड़के पक्ष को उनके आने पर किसी प्रकार का कोई एतराज नहीं है।

फिलहाल हिंदू परंपरा के अनुसार हुई इस शादी में परिजनों के साथ साथ पुलिस और राहगीर भी बराती बने। लड़का एवं लड़की को सामाजिक लोगों द्वारा आशीर्वाद दिया गया। दुल्हन नीलम अपने पति चमन के साथ खुशी खुशी अपनी ससुराल के लिए रवाना हो गई।

Tags:    

Similar News