Mahoba: भीषण गर्मी से अचेत हुआ ट्रेन का लोको पायलट, अस्पताल में कराया गया भर्ती

Mahoba: हीट वेव के कारण ट्रेन के लोको पायलट की तबीयत बिगड़ गई। इंजन के अंदर 55 डिग्री तापमान से अचानक लोको पायलट अचेत हो गया। जिसके चलते मालगाड़ी ट्रेन को खड़ा कराना पड़ा।

Report :  Imran Khan
Update: 2024-05-30 05:58 GMT

महोबा में भीषण गर्मी से अचेत हुआ ट्रेन का लोको पायलट (न्यूजट्रैक)

Mahoba News: बुंदेलखंड में बढ़ते पारे के साथ गर्मी भी विकराल रूप ले चुकी है। जिससे आमजन का जीवन तो बेहाल है ही अब ट्रेन के लोको पायलट को भी इस भीषण गर्मी के कारण ट्रेन को खड़ा कराना पड़ा है। हीट वेव के कारण ट्रेन के लोको पायलट की तबीयत बिगड़ गई। इंजन के अंदर 55 डिग्री तापमान से अचानक लोको पायलट अचेत हो गया। जिसके चलते मालगाड़ी ट्रेन को खड़ा कराना पड़ा और लोको पायलट को इलाज के लिए जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया है। ढाई घंटे बाद मालगाड़ी को अन्य पायलट लेकर बांदा के किए रवाना हो गया। लोको पायलट का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है।

महोबा जिले में 48 डिग्री के तापमान ने आम जीवन को झुलसा कर रख दिया है। वहीं बढ़ते तापमान के साथ ट्रेन में इंजन की गर्मी को लोको पायलट बर्दाष्त नहीं करा पाया और उसकी हालत बिगड़ गयी। बताया जाता है कि झांसी से चलकर बांदा जा रही मालगाड़ी के लोको पायलट की हालत हीट वेव के कारण बिगड़ गई। मालगाड़ी के इंजन का तापमान बढ़कर लगभग 55 डिग्री पहुंच गया जिसे लोको पायलट नही सहन कर पाया। साथी कर्मी गगन सैनी ने बताया कि गर्मी से बचाव के लिए ट्रेन में रखा वह लगभग 10 लीटर पानी पी चुके थे लेकिन गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही थी और यही वजह है कि लोको पायलट विनोद कुमार महोबा पहुंचने से पहले गर्मी को सहन नहीं कर पाया और उसकी हालत खराब होने लगी।

कुलपहाड़ स्टेशन में अचानक तबियत बिगड़ते देख उसने मालगाड़ी को खड़ा कर दिया। अपनी बिगड़ती स्थिति की सूचना अपने उच्च अधिकारियों को दी जिस पर अधिकारियों ने मालगाड़ी को कैसे भी महोबा रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने की बात कही। चक्कर आने के बावजूद भी मालगाड़ी महोबा स्टेशन लेकर पहुंचा। जहां साथी कर्मी ने लोको पायलट की बिगड़ती हालत की जानकारी दी तो आरोप है कि उच्च अधिकारियों द्वारा 11 घंटे के मेमो के तहत काम करने का दबाव बनाया और आगे गाड़ी ले जाने के लिए कहा मगर लोको पायलट की हालत और बिगड़ गई और उल्टी करके अचेत हो गया।

जिस पर साथी कर्मी ने तत्काल उच्च अधिकारियों से बताते हुए एंबुलेंस को भी सूचित किया। एंबुलेंस की मदद से महोबा जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लोको पायलट को भर्ती कराया गया।जहां उसका उपचार चल रहा है । इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी पर मौजूद डॉ विष्णु बताते हैं कि लोको पायलट को भर्ती कराया लिया है। उनका कहना है कि अधिक गर्मी के कारण लोको पायलट की तबीयत बिगड़ी है। जिसका इलाज किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News