भक्तों के लिए आज से खुलेगा मथुरा में प्रेम मंदिर, करना होगा इन नियमों का पालन

कोविड-19 नियमों के मुताबिक ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश मिलेगा। इस दौरान भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग कर मशीन से कोविड-19 की जांच होगी और सैनीटाइज करने के बाद उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मुंह पर मास्क के प्रवेश मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Update:2020-11-11 05:00 IST
भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग कर मशीन से कोविड-19 की जांच होगी और सैनीटाइज करने के बाद उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मुंह पर मास्क के प्रवेश मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नई दिल्ली: मथुरा के वृंदावन स्थित प्रेम मंदिर के कपाट 11 नवंबर यानी बुधवार से भक्तों के लिए खुल जाएंगे। जगदगुरू कृपालु परिषद श्यामा धाम ट्रस्ट द्वारा कलात्मक दृष्टि से बनाया गया यह मंदिर कोरोना महामारी के कारण करीब साढ़े सात महीने बंद था। मंदिर प्रशासन का कहना है कि कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक, मंदिर में भक्तों को दर्शन कराए जाएंगे। इसके लिए पूरी व्यवस्थाएं कर ली गई है। प्रेम मंदिर अपनी कलात्मकता और भव्यता के लिए प्रसिद्ध है। बांकेबिहारी के बाद वृंदावन में सबसे अधिक श्रद्धालु प्रेम मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं।

कोविड-19 नियमों के मुताबिक ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश मिलेगा। इस दौरान भक्तों की थर्मल स्क्रीनिंग कर मशीन से कोविड-19 की जांच होगी और सैनीटाइज करने के बाद उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। बिना मुंह पर मास्क के प्रवेश मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना महामारी की वजह से मार्च में प्रेम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद हो गए थे। साढ़े सात महीने बाद प्रेम मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल रहे हैं। इससे पूर्व वृंदावन के श्रीबांकेबिहारी, श्रीराधारमण और श्रीरंगजी मंदिर के पट खुल चुके हैं।

ये भी पढ़ें...आखिर नीतीश से सियासी दुश्मनी निभाने में सफल हो गए चिराग

मंदिर के जन संपर्क अधिकारी अजय त्रिपाठी ने जानकारी दी कि महान संत कृपालु महराज इस मंदिर के जरिए से पूरे विश्व को आपसी प्रेम और सौहार्द्र का संदेश देना चाहते थे इसीलिए उन्होंने इस मंदिर का नाम प्रेम मंदिर रखा था। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें हर वर्ग की रूचि का ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़ें...IPL 2020: पांचवीं बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस, दिल्ली का सपना टूटा

मंदिर की कलात्मक रंग बिरंगी रोशनी बच्चों से लेकर हर वर्ग को आकर्षित करती है। इन सभी विशेषताओं के कारण ही इसने अपनी अलग पहचान बना ली है। वृन्दावन आने वाले श्रद्धालु इस मंदिर को देखने के लिए खींचे चले आते हैं। फिलहाल अभी मंदिर पूरे समय के लिए पूवार्न्ह आठ बजे से साढ़े 12 बजे तक और शाम साढ़े चार बजे से साढ़े आठ बजे तक खुलेगा। अगर इस व्यवस्था में कोविड -19 के नियमों का पालन करने में बाधा उत्तपन्न होती तो व्यवस्था को बदला जाएगा।

ये भी पढ़ें...Bihar Election Results: RJD का चुनाव आयोग पर बड़ा आरोप, EC ने दी सफाई

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News